विल पावर बढ़ाने का घरेलू नुस्खा- Willpower exercises in Hindi

शक्ति रावत।
पूरी दुनिया में 90 फीसदी से ज्यादा लोग अपने पूरे जीवन में जितना सोचते हैं, उसका 10 फीसद भी अपने जीवन में साकार नहीं कर पाते। इसका सिर्फ और सिर्फ एकलौता कारण है, संकल्प शक्ति की कमी। संकल्प शक्ति यानि विल पॉवर। हमें जिंदगी में बहुत कुछ चाहते हैं, लेकिन उसको पाने के लिए जिस संकल्प या विल की जरूरत होती है, वह हम पैदा नहीं कर पाते, यही वजह है कि लोग जितना सोचते हैं, उससे कम ही जीवन में पाते हैं, इसका अनुभव सभी को अपने जीवन में होता है। तो क्या कोई ऐसा उपाय भी है, जिससे संकल्प शक्ति या विल पावर को बढ़ाया जा सके। अपनाइए ये तीन तरीके।

1- खुद के लिए विकल्प ना छोड़ें

एक राजा, एक टापू को जीतना चाहता था, वह जहाज से वहां हमले के लिए सेना भेजता और वह हर बार हार कर लौट आती। राजा परेशान था, ऐसा कई बार हुआ। फिर एक मंत्री ने सलाह दी कि सेना के टापू पर उतरते ही जहाज को आग लगा दी जाए। इस बार नतीजा बदल गया। राजा ने पूछा कैसे। मंत्री ने कहा कि पहले सेना के पास हर बार वापस लौटने का विकल्प यानि जहाज मौजूद होता था, हमने खत्म कर दिया तो जीतने के अलावा कोई रास्ता ना रहा। याद रहे जब तक आप पीछे लौटने का विकल्प बाकी रखेंगे। कभी आगे नहीं जा पाएंगे।

2- छोटे टास्क से करें शुरूआत

शोध कहते हैं, कि या तो ज्यादातर लोगों में विल पावर होता ही नहीं या फिर बहुत कमजोर होता है। यह कोई ऐसी चीज भी नहीं कि रातोंरात इसे बढ़ाया जा सके। क्योंकि आप पुराने ढर्रे पर ही जीना पंसद करते हैं, इसलिये इसकी शुरूआत छोटे टास्क के साथ कीजिये। हर दिन अपने आप को किसी छोटे काम का लक्ष्य दीजिये और उसे हर हाल में पूरा कर दीजिये। काम क्या है यह अहम नहीं है, उसका पूरा होना जरूरी है। इससे विल पावर मजबूत होना शुरू होगी, फिर इसे बड़े कामों पर लागू कीजिये। धीरे-धीरे यह आपकी आदत बनेगी और एक दिन पहचान।

3- खुद समझाएं विल का महत्व

दुनिया में दो ही तरह के लोग है, पहले आलसी और दूसरे टालमटोली करने वाले, इनके पास समस्याएं हैं, समाधान नहीं जिन 5 फीसदी लोगों को आप विभिन्न क्षेत्रों में चमकता हुआ देखते हैं, यह मजबूत संकल्प शक्ति वाले लोग ही होते हैं। पढ़ाई, खेल, भविष्य की योजनाएं या फिर लक्ष्य और यहां तक कि बुरी आदतों से पीछा छुड़ाना इनमें से कुछ भी बिना विल पावर के संभव नहीं है। लोग असफल होते हैं, तब उसमें बड़ा कारण विल पावर की कमी होती है, इसलिये जब भी खुद के साथ बात करें, तो खुद को विल पावर का महत्व समझाएं, यह जानें कि विना इसके आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं।- लेखक मोटीवेशनल एंव लाइफ मैनेजमेंट स्पीकर हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here