अदरक और अरबी में क्या अंतर होता है, दिखाई तो एक जैसे देते हैं - GK in Hindi

अदरक और अरबी दोनों दूर से लगभग एक जैसे दिखाई देते लेकिन स्वाद और उपयोग में दोनों अलग-अलग होते हैं। अरबी की सब्जी बनाई जाती है और अदरक हमेशा इंपॉर्टेंट लेकिन एक्स्ट्रा होता है। सवाल यह है कि जब दोनों जमीन के नीचे से निकलते हैं और एक जैसे दिखाई देते हैं तो फिर दोनों में अंतर क्या होता है। आइए पता लगाते हैं:-

सबसे पहले सरल हिंदी में समझते हैं 

दोनों का रंग रूप भले ही मिलता-जुलता हो परंतु दोनों के बीच चाचा-ताऊ की रिश्तेदारी भी नहीं है। अरबी एक सब्जी है जबकि अदरक रसोई घर में मसालों का हिस्सा है। शास्त्रों के अनुसार अरबी कंदमूल की श्रेणी में आती है जबकि अदरक जड़ी बूटी है। बहुत सारी जड़ी बूटियां अदरक जैसी ही दिखाई देती है। अरबी जमीन के अंदर नीचे की तरफ बढ़ती है जबकि अदरक जमीन के अंदर जहां जगह मिलती है फैल जाता है। यह एक इत्तेफाक है कि दोनों का रंग रूप लगभग एक जैसा होता है परंतु दोनों के गुणों में और उपयोग में जमीन आसमान का अंतर है।

विज्ञान की भाषा में अदरक और अरबी में अंतर

चूँकि पेड़-पौधों में विभिन्न प्रकार के अनुकूलन (Adaptation) पाए जाते हैं। कई बार यह अनुकूलित भाग, भोज्य पदार्थ स्टोर करके फूल जाते हैं और इनका आकार बदल जाता है। हम किसी पौधे की जड़ खाते हैं, तो किसी का तना, किसी की पत्ती खाते हैं तो किसी का फूल, तथा किसी की  कली, किसी का फल तथा बीज। 
😀यानी कि मनुष्य सब कुछ खा जाते हैं कुछ भी नहीं छोड़ते😄 

परंतु यदि अदरक और अरबी की बात करें तो यह दोनों ही भूमिगत तना (Underground stem) के रूपांतरण है। यह तने भोजन संचय के कारण अपना रूप बदल लेते हैं और वृद्धि के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों के समय चिरकालिक अंग (persistant organ) की तरह कार्य करते हैं और अनुकूल परिस्थितियां आने पर वृद्धि करके नया पौधा बनाते हैं। 

चूँकि अदरक एक प्रकंद या राइजोम (Rhizome) का उदाहरण है जबकि अरबी घनकंद या (Corm) का उदाहरण है परंतु इन दोनों पर ही पर्व और पर्व संधियां (Node and Internode)  उपस्थित होती है, जिनसे की अपस्थानिक कलिकाएँ (Adventious  roots ) निकलती हैं और नए पौधों का निर्माण करती हैं। इसी कारण यह दोनों देखने में लगभग एक जैसे दिखाई देते हैं। 
 
परंतु ध्यान रहे कि अदरक जमीन के अंदर क्षैतिज दिशा ( horizontal direction) में बढ़ता है जबकि अरबी नीचे की तरफ या (Vertical direction) मे बढ़ती है। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here