BHOPAL NEWS- रसोई गैस सिलेंडर का झंझट खत्म होगा, पाइप लाइन से गैस मिलेगी

भोपाल
। मध्यप्रदेश में सिटी गैस वितरण नेटवर्क, अधोसंरचना निर्माण एवं विस्तार का कार्य 25 जिलों में चल रहा है। राज्य शासन द्वारा इस कार्य में आने वाली कठिनाइयों एवं विभिन्न प्रकार की अनुमतियाँ आदि समय-सीमा में सुनिश्चित कराने के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया हैं। 

समिति में पुलिस अधीक्षक, वन मण्डलाधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, महाप्रबंधक, प्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम-सड़क योजना, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण, जल-संसाधन, आयुक्त नगर निगम, मुख्य नगर पालिका अधिकारी, उप संचालक नगर निवेश, जिला परिवहन अधिकारी और प्राधिकृत सीजीडी संस्था के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। जिला आपूर्ति अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगे। 

सिटी गैस वितरण नेटवर्क क्या है 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) अधिनियम 2006 के तहत, पीएनजीआरबी देश के एक निर्दिष्ट भौगोलिक क्षेत्र (जीए) में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (सीजीडी) नेटवर्क (पीएनजी नेटवर्क सहित) विकसित करने के लिए संस्थाओं को प्राधिकार देता है। सीजीडी क्षेत्र के चार अलग-अलग घटक हैं- संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) को मुख्य रूप से ऑटो-फ्यूल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) का इस्तेमाल घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक घटक में किया जाता है। भोपाल की महत्वपूर्ण खबरों के लिए कृपया BHOPAL NEWS पर क्लिक करें.