घने और चमकदार बालों के लिए डाइट चार्ट, सिर्फ तेल से कुछ नहीं होता - beauty tips for hair

उर्मिला सिसोदिया (बंगलूरु)। घने और चमकदार बाल किसी की भी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने और चमकदार हों। विज्ञापनों में बताया जाता है कि तेल लगाने से बाल घने और चमकदार हो जाते हैं परंतु वास्तविकता में ऐसा नहीं है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले आप का डाइट चार्ट ठीक होना चाहिए। जब बाल अंदर से घने और मजबूत आएंगे, तभी तो तेल लगाने का कोई फायदा मिलेगा।

हमें अपने बालों को घना एवं चमकदार बनाने के लिए आहार में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे: अधिक प्रोटीन युक्त आहार लें जैसे दालें, दूध, अंडा, सूखे मेवे इत्यादि। यह खाद्य पदार्थ प्रोटीन युक्त होने से बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं। कुछ विटामिन और मिनरल जैसे बायोटिन, सेलेनियम, जिंक यह बालों को घना और चमकदार बनाते हैं। तरबूज, सोयाबीन के बीज में ये प्रचुर मात्रा में पाए जाता है।

कुछ भोज्य पदार्थ जिसमें आवश्यक अमीनो एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जैसे अंडा, दूध, सोयाबीन, अंकुरित अनाज आदि का प्रयोग अधिक मात्रा में करना चाहिए। बालों की नियमित सफाई करने से बालों की त्वचा पर संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।

प्रतिदिन एंटी ऑक्सीडेंट युक्त फलों का सेवन करना चाहिए। जैसे: सेव, अमरूद, अनार, मौसंबी आदि। जिससे बालों से संबंधित रोगों से बचा जा सकता है। अच्छी नींद लेने से बालों का गिरना कम होता है। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here