10th Science- यदि अम्ल और क्षार को आपस में मिला दिया जाए तो क्या होगा

What will happen when acid and bases mixed with each other

जब अम्ल और क्षार को आपस में मिलाया जाता है तो उनके मिलने से जो अभिक्रिया होती है, उसे उदासीनीकरण (Nutralization) कहते हैं जिससे लवण (Salt) और जल का निर्माण होता है। 

यह तो विज्ञान की भाषा है परंतु यदि हम साधारण रूप से देखें तो जब हम अम्ल और  क्षार को मिलाएंगे तो दोनों का pH भी मिक्स होगा चूँकि अम्लों का पीएच 7 से कम होता है और क्षारों का पीएच 7 से अधिक होता है, तो जब दोनों को आपस में मिला दिया जाएगा, तो उनका पीएच उदासीन 7 हो जाएगा और इस प्रकार उदासीनीकरण अभिक्रिया होगी।

तो आइए अब इससे जुड़े हुए कुछ सवालों को सॉल्व करते हैं:-
Q  - यदि कोई व्यक्ति एसिडिटी से पीड़ित है तो उसे का उपचार कैसे करेंगे। If a person is suffering from Acidity Which medicine should be given
Ans  - यदि किसी व्यक्ति की एसिडिटी बढ़ रही है यानी उसका पीएच कम हो रहा है तो उसके पीएच को उदासीन करने के लिए हमें क्षार देना पड़ेगा। जिसे सामान्यतः  प्रति अम्ल या एंटासिड (Antacid) कहते हैं। इसीलिए जब कभी एसिडिटी बढ़ती है तो लोग ENO पीते हैं जिसमें की क्षार (सोडियम कार्बोनेट) होता है। 

Q- एक ग्वाला (दूधवाला) गाय के दूध में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाता है क्यों। why does a milkman add baking soda to  fresh milk? 
Ans - क्योंकि गाय के ताजे दूध में थोड़ा अम्ल उपस्थित होता है और यदि उसे ऐसे ही रखा जाए और गर्म ना किया जाए तो दूध की अम्लता बढ़ती जाएगी इसलिए दूधवाला,  दूध की अम्लता को कम करने के लिए उसमें बेकिंग सोडा मिला देता है। जिससे कि दूध खराब नहीं होता।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here