सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं चलती हैं फिर त्वचा रूखी क्यों हो जाती जाती है - GK in Hindi

Cold Winds blow in the Winter Season, Then Why Does The Skin Get Dry

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं चलती है। एसी और कूलर यहां तक की रेफ्रिजरेटर के अंदर भी ठंडी हवा होती है। जहां भी ठंडी हवा होती है वहां नमी भी होती है। सवाल यह है कि फिर सर्दी के मौसम में जब हवाएं ठंडी होती है तो हमारी त्वचा रूखी क्यों हो जाती है।  स्किन की नमी यानी skin moisture कहां चली जाती है। आइए पता करते हैं:-

साइंस की बुक बताती है कि स्किन में असंख्य छेद या pores पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर और हमारे वातावरण के बीच सामंजस्य बनाने का काम भी करते हैं। गर्मी के मौसम में जब गर्म हवा चलती है तो इन्हीं pores के माध्यम से शरीर के अंदर का पानी और नमक बाहर निकल आता है और शरीर को मौसम के अनुकूल बनाने की कोशिश करता है।

यदि आप मौसम विभाग की किताबों को खोल कर देखेंगे तो पाएंगे कि उसमें ठंड के मौसम का कहीं कोई जिक्र ही नहीं होता। ग्रीष्म और वर्षा के बाद शीत ऋतु आती है। शीत से तात्पर्य एयर कंडीशन या रेफ्रिजरेटर जैसी ठंड नहीं होता। मौसम विभाग की किताब में 'ठंडी हवा' जैसा कोई शब्द ही नहीं मिलेगा। 

सूर्य के दक्षिणायन होने के बाद जब हवाओं का रुख बदलता है और शीत ऋतु का प्रारंभ होता है तब ऐसी हवाओं को शुष्क हवा कहते हैं। शब्द से ही स्पष्ट है, हवा में नमी नहीं होती। यह हवा शुष्क होती है। यही कारण है कि यह हवा मनुष्य की त्वचा को भी शुष्क बना देती है। त्वचा के ऊपरी हिस्से पर मौजूद नमी को सोख ले जाती है।

ठंड के मौसम में कोहरा और बारिश कहां से आती है 

अपन सब जानते हैं कि वर्षा ऋतु में बादल दो प्रकार के होते हैं। एक लोकल सिस्टम, यानी आपके आसपास के तालाबों और जल स्रोतों के वाष्पीकरण से बने बादल और दूसरे दक्षिण पश्चिम में स्थित समुद्र से आने वाले मानसून के बादल। वर्षा ऋतु में ना तो लोकल सिस्टम के बादल होते हैं और ना ही दक्षिण पश्चिम से मानसून आता है। फिर भी ठंड के मौसम में कोहरा पड़ता है, पत्तों पर ओस की बूंदे दिखाई देती है और मावठ की बारिश होती है।

यह सब कुछ इसलिए होता है क्योंकि हिमालय के उत्तर मे मध्य एशिया, तिब्बत और चीन में धरातल से 6 से 12 किमी.की ऊँचाई पर क्षोभ मण्डल की सीमा के पास पश्चिम से पूर्व की ओर चलने वाली शक्तिशाली वायुधारा (जिसे जेट धारा या पछुआ जेट धारा कहते हैं) पश्चिमी विक्षोभ को बहाकर उत्तर भारत में लाती है। इसी के कारण शीत ऋतु में वर्षा होती है। (इसी प्रकार की मजेदार जानकारियों के लिए जनरल नॉलेज पर क्लिक करें) Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here