तीन अक्षर का मेरा नाम उल्टा सीधा एक समान, ऐसे शब्दों को क्या कहते हैं- GK in Hindi

What is Palindromic Sequence and How can we make palindrome Numbers 

'तीन अक्षर का मेरा नाम उल्टा सीधा एक समान' यह पहेली तो आप सभी ने अपने बचपन में सुनी ही होगी। ऐसे शब्दों को palindrome कहते हैं। पलिंड्रोम एक ऐसा छोटा सा शब्द, phrase, नंबर या क्रम होता है जो बाएं से दाएं और दाएं से बाएं एक जैसा ही पढ़ा जाता है। गणित के प्रश्नों में, घर के नंबरों में, गाड़ी की नंबर प्लेट पर, टेलीफोन और मोबाइल नंबर में और, और भी बहुत सी जगह पर इनका उपयोग होता है।  कई बार बच्चों की puzzels में, गेम्स में भी इनका उपयोग होता है इनका उपयोग Fun के साथ-साथ Knowledge भी देता है। 

पलिंड्रोम के कुछ उदाहरण - Some Examples of Palindrome

English language में तो बहुत सारे Palindromic words देखने को मिलते हैं परंतु हिंदी भाषा में मात्राओं के कारण pallindromic शब्दों को खोजना थोड़ा मुश्किल होता है और गणित (Maths) में पलिंड्रोम संख्याओं तक आसानी से पहुंचा जा सकता है और इसके लिए आपको सिर्फ जोड़ना आना चाहिए और आपकी Palindrmic संख्या  बन जाएगी। जीव विज्ञान या Biology में palindromic sequence का उपयोग Genetics (अनुवांशिकी) में किया जाता है। अगर DNA, RNA में न्यूक्लियोटाइड का क्रम गड़बड़ होगा तो आपकी पूरी अनुवांशिकी ही बिगड़ जाएगी। 

इंग्लिश लैंग्वेज के कुछ फेमस पैलेंड्रॉम वर्ड्स 

ANNA
CIVIC
DAD
MALAYALAM
MOM
MADAM
NOON
NITIN (Name) 
WOW  etc 

हिंदी भाषा के कुछ फेमस पैलेंड्रॉम शब्द

जलज, नयन आदि 

गणित में palindrome संख्या बनाने का तरीका

एक कोई भी दो या तीन डिजिट की संख्या लें और उसे पलटकर लिखकर आपस में जोड़ दें, तो जो नई संख्या बनेगी, वह पैलेंड्रोमिक संख्या होगी। कई बार ऐसा करने में थोड़ी मुश्किल भी आती है, बार-बार जोड़ना पड़ता है और आखिर में palindromic संख्या आ जाती है। 
1 •  Example - 132 + 231 = 363 ( palindromic number found ) 
2 • Example -  68 + 86 =154 ( Palindromic number नहीं आने पर फिर से  जोड़े) 
154 +451 =605 (फिर से जोड़े) 
605 + 506 = 1111 ( Pallindromic number found ) 

Biology से संबंधित palindromic sequence का Article आने तक आप  अपने आसपास और भी palindromic words को ढूंढने की कोशिश कीजिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article

मजेदार जानकारियों से भरे कुछ लेख जो पसंद किए जा रहे हैं

(general knowledge in hindi, gk questions, gk questions in hindi, gk in hindi,  general knowledge questions with answers, gk questions for kids, ) :- यदि आपके पास भी हैं कोई मजेदार एवं आमजनों के लिए उपयोगी जानकारी तो कृपया हमें ईमेल करें। editorbhopalsamachar@gmail.com


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here