Uttarakhand Bhookamp Alert App Download कीजिए, Earthquake से पहले चेतावनी मिलेगी

नई दिल्ली।
यदि आप उत्तराखंड में रहते हैं जहां भूकंप (Earthquake) की जरा भी संभावना है तो आपके मोबाइल फोन में उत्तराखंड भूकंप अलर्ट ऐप जरूर होना चाहिए। IIT ROORKEE ने इसे आम नागरिकों के उपयोग के लिए बनाया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन की खास बात यह है कि खतरनाक भूकंप आने से पहले यह आपको चेतावनी देगा। नहीं तो चुपचाप आपके मोबाइल फोन में आराम करता रहेगा।

यह मोबाइल एप्लिकेशन एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध हैं। सुविधा के लिए हम डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं। इस मोबाइल एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि यह आपके इंटरनेट का कोई उपयोग नहीं करता।  डेटा का इस्तेमाल केवल भूकम्प की सूचना देने के दौरान करता है। यह ऐप भूकम्प की रियल टाइम चेतावनी देता है। 

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर अजीत के चतुर्वेदी कहते हैं -“मुझे यह बताते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि IITR ने भूकंप की पूर्व चेतावनी देने वाला मोबाइल ऐप तैयार किया है, जो किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए भूकंप की घटना और उसके आने के अपेक्षित समय और तीव्रता की तत्काल सूचना देता है। यह परियोजना विशेष रूप से उत्तराखंड सरकार के साथ सहयोगात्मक रूप से शुरू की गई थी क्योंकि यह क्षेत्र भूकंपीय गतिविधियों से ग्रस्त है” 

इस परियोजना के तहत उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के ऊंचे इलाकों में सेंसर लगाए गए हैं। भूकम्प के डेटा आईआईटी रुड़की के ईईडब्ल्यू सिस्टम प्रयोगशाला, सीओईडीएमएम स्थित सेंट्रल सर्वर में आते हैं। डेटा स्ट्रीम करने के लिए तीव्र गति दूरसंचार का उपयोग किया जाता है जबकि उच्च प्रदर्शन वाले कम्प्युटर गणना कार्य करते हैं। यह सर्वर सेंसर वाले क्षेत्रों में 5 से अधिक तीव्रता के भूकम्प का पता चलते ही सार्वजनिक चेतावनी देता है। भूकम्प के केंद्र से दूरी बढ़ने के साथ चेतावनी का समय बदलता है। ‘उत्तराखंड भूकम्प अलर्ट’ मोबाइल ऐप का प्रोजेक्ट उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) ने स्पांसर किया है। 
अपने एंड्रॉयड फोन में Uttarakhand Bhookamp Alert App Download करने के लिए यहां क्लिक करें। आप सीधे गूगल प्ले स्टोर के उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां से ऐप को इंस्टॉल करना है।
अपने IOS आईफोन में Uttarakhand Bhookamp Alert App Download करने के लिए यहां क्लिक करें। आप एप्पल प्ले स्टोर के उस पर चोर पहुंच जाएंगे जहां से ऐप को इंस्टॉल करना है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here