12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए 2 नए डिग्री कोर्स, IIT कानपुर में शुरू हुए - Best courses after 12th

भोपाल
। कक्षा 12 पास कर चुके ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी रूचि स्टैटिस्टिक्स और डाटा साइंस में है, के लिए गुड न्यूज़ है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर ने दो नए डिग्री कोर्स लॉन्च किए हैं। बैचलर ऑफ साइंस (BS) में चार वर्षीय और बैचलर ऑफ साइंस-मास्टर (BS-MS) में पांच वर्षीय डिग्री कार्यक्रम शुरू किया है। ये दो नए कार्यक्रम गणित और सांख्यिकी विभाग द्वारा पेश किए गए हैं। इन दोनों ही नए कार्यक्रम में अभ्यर्थियों को दाखिला जेईई एडवांस के जरिए मिलेगा।

BS-MS डिग्री कोर्स में क्या खास बात होगी

आईआईटी कानपुर का कहना है कि छात्रों का डाटा और संबंधित अत्याधुनिक तकनीक के साथ नई चुनौतियों से परिचित कराने के लिए उद्योग कर्मियों को अतिथि व्याख्यान के लिए बुलाया जाएगा। इन कार्यक्रमों में छात्रों को रियल डाटा एनालिसिस प्रोजेक्ट, सेमिनार प्रजेंटेशन्स और इंडस्ट्री इंटर्नशिप का मौका भी दिया जाएगा। ये कार्यक्रम फंडामेंटल सांख्यिकी और गणितीय, कम्प्यूटेशनल और डाटा विज्ञान अनुप्रयोग सहित विभिन्न क्षेत्रों को केंद्रित करेगा।

IIT KANPUR से BS-MS करने पर क्या फायदा होगा

ये कार्यक्रम छात्रों को डाटा एनालिसिस के तेजी से बढ़ते फिल्ड में स्किल रेलीवेंट के लिए तैयार करेगा। इन कार्यक्रमों में स्नातक छात्र डाटा साइंस इंडस्ट्री के  कौशल और ज्ञान से सशक्त होंगे। छात्र मॉर्डन स्टैटिस्टिक्स और डाटा साइंस में उच्च अध्ययन कर सकेंगे। आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर अभय करंदीकरी का कहना है कि सांख्यिकी के क्षेत्र में पिछले दशकों में काफी बदलाव हुआ है। अब सांख्यिकीय पद्धतियों के कम्प्यूटेशनल पहलुओं पर लगातार फोकस बढ़ रहा है और डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान खोजने में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here