VIDEO CONFERENCE क्या है ? वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे करें

बढ़ती मोबाइल टेक्नोलॉजी ने पूरी दुनिया को मोबाइल पर समेट लिया है । कॉल करके दुनिया के किसी कोने में बैठे व्यक्ति से आप आसानी से बात कर सकते है । मगर मल्टीमीडिया सिस्टम से आप फेस टू फेस बात भी कर सकते है जिसे हम वीडियो कॉल कहते है । इसी प्रकार जब 2 या 2 अधिक लोग एक फोन पर वीडियो कॉलिंग करते है तो वीडियो कॉफ्रेसिंग कहा जाता है तो चलिए जानते है वीडियो कॉफ्रेंस क्या है ? वीडियो कॉफ्रेसिंग कैसे करें -

वीडियो कॉन्फ्रेंस क्या है ?

वीडियो कॉफ्रेंस एक नई कॉम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी है । लॉकडाउन में इस टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल हुआ है । विडियो कॉल द्वारा 2 या 2 से अधिक व्यक्ति आपस ऑडियो एवं विडियो (Audio - Video) के रूप में एक दुसरे से आसानी से बातचीत करते है उसे वीडियो कॉफ्रेसिंग कहा जाता है । सामान्य मोबाइल कॉल से हम सामने वाले की केवल आवाज सुन सकते है । मगर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से न केवल आवाज बल्कि सामने वाले  की हर गतिविधि देख सकते है । आपके ऐसा लगेगा कि आप उनके पास बैठे है । 

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के उपकरण 

विडियो कॉफ्रेसिंग आधुनिक संचार तकनिक हैं जिसके माध्यम से दो या इससे अधिक स्थानो से एक साथ आँडियो- विडियो माध्यम से कई लोग जुड सकते है । वीडियो कॉफ्रेसिंग के लिए इंटरनेट, कैमरा, कंप्युटर, लाउडस्पीकर, माइक्रोफोन आदि की आवश्यकता होती है । इसे आप एड्रॉयड फोन से आप वीडियो कॉफ्रेसिंग कर सकते है ।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उपयोग-

आज कल वीडियो कॉफ्रेसिंग का तेजी बढ़ रहा है । जैसे
1. सेमिनार - ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन तेजी हो रहा है । जिसमे दूर दराज कई भी बैठकर आसानी से भाग ले सकते है । 
2. ई-लर्निग - वीडियो कॉफ्रेसिंग से आप अपने घर पर ऑनलाइन लर्निंग कर सकते है । 
3. ऑनलाइन ट्यूशन - वीडियो कॉफ्रेंस से आप छुट्टियों में भी अध्ययन जारी रख सकते है । या घर बैठे कॉम्पटीशन एग्जाम की तैयारी कर सकते है ।
4. व्याख्यान - वीडियो कॉफ्रेसिंग द्वारा आप विशेष अथितियों का व्याख्यान सुन सकते है । दे सकते है ।
5. ऑनलाइन परामर्श - वीडियो कॉफ्रेसिंग से आप विद्यार्थियों को ऑनलाइन परामर्श दे सकते है । सवाल जबाब कर सकते है ।

Zoom app पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कैसे करे -

मोबाइल टेक्नोलॉजी में आजकल आपको बहुत सारे वीडियो कॉफ्रेंस के ऑप्शन मिल जाएंगे । लेकिन हम आपको zoom app के बारे में बताने जा रहे है । 
1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Zoom app को इंस्टॉल करें । यह निशुल्क है ।
2. अगले चरण में अपना एकाउंट creat करें ।
3. फिर अपने मोबाइल नंबर डालकर verify करें ।
4. अब अपनी प्रोफाइल फोटो लगाकर आसानी वीडियो कॉफ्रेसिंग कर सकते है । 

वीडियो कॉफ्रेंस के रूप में अन्य कई ऑप्शन है जैसे skype, We-chat, webinar एवं Google meet आदि एप को डाउनलोड करके कॉफ्रेसिंग कर सकते है । सही ढंग से कॉफ्रेसिंग करने के लिए मजबूत इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है । (एल. आर. सेजु थोब 'प्रिंस')


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here