Loading...    
   


बिना चार्जर वाले iPhone के कारण Apple पर 14 करोड का जुर्माना - BUSINESS NEWS

बिजनेस डेस्क।
आईफोन के कारण स्मार्टफोन इंडस्ट्री की सबसे दिग्गज कंपनी एप्पल को ₹140000000 का जुर्माना चुकाना होगा। ब्राजील की कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procon-SP ने भ्रामक विज्ञापन जारी करने और बिना चार्जर वाले आईफोन बेचने के कारण एप्पल कंपनी पर जुर्माना ठोक दिया है। 

iPhone से चार्जर हटाया तो कीमत क्यों नहीं घटाई

अपने फैसले में एजेंसी ने एप्पल से यह भी पूछा कि क्या कंपनी ने चार्जर निकालने के बाद iPhone 12 की कीमत घटा दी है? हालांकि एप्पल की तरफ से इसका कोई जवाब नहीं मिला है। कंपनी ने ऐसे सवालों के जवाब भी नहीं दिए, जैसे कि चार्जर के साथ और उसके बिना हैंडसेट की कीमत क्या थी, और क्या कंपनी ने चार्जर का प्रोडक्शन कम कर दिया है?

iOS अपडेट को लेकर भी लगाई लताड़

बॉक्स के साथ चार्जर ना मिलने के अलावा एजेंसी ने कंपनी को कुछ अन्य मुद्दों पर भी सवाल पूछे हैं। iOS अपडेट के मामले पर एजेंसी ने पूछा, 'ऐसा कहा जा रहा है कि कुछ यूजर्स को आईफोन्स अपडेट करने के बाद कई फंक्शन में दिक्कत आई थी, जिसमें Apple ने कोई मदद नहीं की। एप्पल को यह समझने की जरूरत है कि ब्राजील में कड़े उपभोक्ता संरक्षण कानून और संस्थान हैं। जिनका एप्पल को सम्मान करना होगा।'

एप्पल कंपनी ने कहा: पर्यावरण की रक्षा के लिए आईफोन के साथ चार्जर नहीं दिया

बता दें कि एप्पल ने पिछले साल अक्टूबर में आईफोन 12 सीरीज को लॉन्च किया था। कंपनी ने उस समय दुनियाभर के लोगों को हैरान कर दिया था, जब बॉक्स के साथ चार्जर ना देने की बात कही थी। हालांकि कंपनी ने इसके पीछे एक जरूरी वजह भी गिनाई थी। एप्पल का कहना था कि चार्जर ना देकर कंपनी ई-वेस्ट (इलेक्ट्रॉनिक कचरा) की समस्या को कम कर रही है, जिससे पर्यावरण को फायदा होगा। एप्पल के बाद सैमसंग ने भी इस तरकीब को अपनाया है। एजेंसी ने अपने डिसीजन में कहा कि एप्पल के इस फैसले से पर्यावरण में किसी भी प्रकार का सुधार दिखाई नहीं दिया है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here