Loading...    
   


DMCA क्या है, ब्लॉग या वेबसाइट से कंटेंट चोरी होने पर शिकायत कैसे करे

इंटरनेट के युग में हर क्रिएटर को उनका कंटेंट चोरी का ज्यादा डर बना रहता है। यानी आपका कंटेंट कॉपी पेस्ट करके कोई दूसरा फायदा उठा सकता है और आपकी पूरी मेहनत बेकार हो सकती है। ऐसे में ऑनलाइन क्रिएटर्स को प्रोटेक्शन की आवश्यकता होती है। डिजिटल कंटेंट को सुरक्षा के लिए DMCA एक महत्वपूर्ण कानून है। जिनका उपयोग करके आप उस वेबसाइट को गूगल से रैंकिंग या वेब डेटा रिमूव करवा सकते है। इस एक्ट के तहत आप ऑडियो, वीडियो, फ़ोटो एवं वेब कंटेंट के लिए कॉपीराइट का आसानी पालन करवा सकते है। 

1. DCMA क्या है ? 

DMCA एक लीगल लॉ है । DMCA यानी Digital Millennium copyright Act. जो लीगली ऑनलाइन क्रिएटर्स को सुरक्षा प्रदान करता है। कॉपीराइट के नियमों को सख्ती से पालन करवाता है। यदि कोई क्रिएटर की अनुमति के बिना उनकी सामग्री का उपयोग करता है तो उनके खिलाफ DMCA का प्रोटेक्शन लिया जा सकता है।
 

2. DCMA act कब लागू हूआ ?

सन 1998 में अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा लागू किया गया था। इसे लागू करने का उद्देश्य यह था कि कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति की बौद्धिक संपदा कॉपी करके उपयोग नहीं कर सकता है। यानी डिजिटल क्रिएटर्स को प्रोटेक्शन देना। इनकी शुरुआत सन 1990 में हुई जब पीर टू पीर फ़ाइल शेयरिंग हुई जो एक कॉपीराइट मटेरियल था।

3. ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA प्रोटेक्शन कैसे लगाये ?

अगर आप अपने ब्लॉग को protect करना चाहते है तो एक आसान सा तरीका हम आपको बताने जा रहे है -

1. DMCA Registration 

सबसे पहले आपको DMCA की वेबसाइट  https://www.dmca.com/ पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। चाही गई सूचना को सही सही भरे एवं अपना अकाउंट बनाए। 
  

2. आईडी लॉग इन करें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने पर आपको एक यूजर नेम एवं पासवर्ड ईमेल भेजा जायेगा। उस username & password से आपको दोबारा DMCA की website पर log in करना होगा।

4. DMCA की जरुरत creators को क्यो होती है ?

1. अगर आपका कंटेंट कोई चोरी करेगा और आपको इस बारे में पता भी नहीं होगा तो ऐसे में आप एक DMCA take down file कर सकते है। जिसे आप उस कंटेंट को गूगल पर आने से रोक सकते है। 
2. वेबसाइट के सभी पेज को dmca.com secure portal के जरिये आप मॉनिटर कर सकते है। 
3. वहीं अगर आप इसके Pro plan लेते है तब इसमें आप आसानी से DMCA take downs perform कर सकते है। साथ ही साथ आपके साथ कोई चोरी तो नहीं हो रही यह भी जान सकते है।

5. DMCA प्रोटेक्शन के फायदे

1. अगर आपके ब्लॉग से कोई पोस्ट चोरी होता है तो आप उसकी ऑनलाइन शिकायत कर सकते है।
2. आप अपने ब्लॉग को लाइव मॉनिटर कर सकते है।
3. कोई भी व्यक्ति आपके बगैर इजाजत के वेब कंटेंट का उपयोग करता है तो आपको मैसेज अलर्ट मिल जायेगा।

4. यदि ब्लॉग / वेबसाइट में DMCA Badge को कनेक्ट करवाते है तो आपके ब्लॉग / वेबसाइट के सभी पेजो को स्वत् ही DMCA सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह सेवा पेड पर भी है और निशुल्क भी है।

5. DMCA certificate मिल जाने के उपरांत आपके कंटेंट को इस्तेमाल करने वालो की जानकारी मिलती रहेगी। जो कि कंटेंट चोरी होने का पक्का सबूत है। जिस से आप उस कंटेंट को आसानी से रिमूव करवा सकते है। 

6. कंटेंट चोरी होने पर शिकायत कैसे करें

यदि आपको लगता है कि आपका कंटेंट हूबहू कॉपी हो गया है और उनका इस्तेमाल कोई वेबसाइट ओनर कर रहा है तो आप DMCA की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत कर सकते है। DMCA द्वारा ओनर को Take down नोटिस भेजा जाएगा। यदि वह इस नोटिस को नजरअंदाज करता है तो उनके वेब डेटा को रिमूव कर दिया जाता है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here