GWALIOR: फाइटर प्लेन MIG-21 बायसन दुर्घटनाग्रस्त, कैप्टन की मौत - MP NEWS

ग्वालियर।
 मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में एयरबेस पर उड़ान भरने समय फाइटर प्लेन MIG-21 बायसन दुघर्टनाग्रस्त हो गया। घटना बुधवार दोपहर करीब 12 बजे की है। हादसे में पायलट ग्रुप कैप्टन की मौत हो गई। पायलट प्रशिक्षण के लिए फाइटर प्लेन को उड़ाने के लिए निकल रहे थे। 

बताया जा रहा है कि फ्यूल रीफिलिंग के बाद जैसे ही पायलट ने फाइटर प्लेन को टेकऑफ किया अचानक चिंगारी निकली और आग लग गई। एयरफोर्स ने घटना की पुष्टि कर दी है। एयरफोर्स ने फायर ब्रिगेड भेजने के लिए कॉल भी किया था। सूचना दी गई थी, वहां तेल फैलने पर आग लग गई है। यहां जब फायर अमला पहुंचा, तो उनके मोबाइल गेट पर जमा करा लिए। इसी समय अंदर से कॉल आया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम को गेट से ही लौटा दिया गया। पर बुधवार शाम को एयरफोर्स ने घटना की पुष्टि की है।

IAF (इंडियन एयरफोर्स) ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर बुधवार दोपहर करीब 1 बजे बताया कि उनका फाइटर प्लेन MIG-21 दुघर्टना का शिकार हो गया है। इसके मुताबिक फाइटर प्लेन कॉम्बैट ट्रेनिंग मिशन के समय टेकऑफ करते समय हादसा हुआ। बताया गया है कि यह प्लेन सेंट्रल इंडिया के एयरबेस से उड़ा है। इस ट्वीट के तत्काल बाद एक अन्य ट्वीट में एयरफोर्स ने पुष्टि की है कि हादसे में उनके ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता (आशीष गुप्ता) की मौत हो गई। 

ट्वीट में जगह और क्या हादसा हुआ है, यह साफ नहीं था, लेकिन शाम को एयरफोर्स की ओर से अधिकारिक पुष्टि कर दी गई है। बताया गया है कि ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता रीफिलिंग के बाद MIG-21 बायसन को लेकर प्रशिक्षण के लिए निकल रहे थे। जैसे ही उन्होंने टेक ऑफ किया तो अचानक तकनीकी खराबी आने से आग लग गई है। कुछ ही देर में प्लेन क्रैश हो गया। जिसमें ग्रुप कैप्टन शहीद हो गए हैं।

फायर ब्रिगेड के नोडल ऑफिसर अतिबल सिंह ने भास्कर को बताया, उन्हें करीब 12 बजे एयरफोर्स से कॉल आया था कि वहां गंभीर आगजनी की घटना हुई है। तेल फैलने और घास में आग लगने पर कॉल की गई थी। एयरफोर्स के कॉल पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचाई गई थीं। एयरफोर्स के गेट पर फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों के मोबाइल जमा कराए जा रहे थे, तभी अंदर से कॉल आया कि आग पर कंट्रोल पा लिया गया है। इसके बाद टीम को गेट से ही रवाना कर दिया गया।

विमानतल पर MIG-21 बायसन को ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता ने जैसे ही टेकऑफ किया हादसा हो गया। जिसमें ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए हैं। हादसे की उच्च स्तरीय जांच कराने के आदेश दिए गए हैं।
शांतनु सिंह, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर एयरफोर्स मध्य क्षेत्र



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here