Loading...    
   


cowin app download करें, कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन एवं अपॉइंटमेंट के लिए

भारत में आम नागरिकों को कोरोनावायरस से बजाने वाला टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। सरकारी कर्मचारियों के बाद अब आम जनता की बारी आ गई है। लोगों की सहूलियत के लिए Co-WIN MOBILE APP लॉन्च किया गया है। इसके माध्यम से आप वैक्सीनेशन की तारीख एवं टीकाकरण के लिए अपने नजदीकी सेंटर का चयन कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट मिलने की जानकारी भी इसी मोबाइल एप्लीकेशन पर मिल जाएगी। Co-WIN Vaccinator App download करने के लिए यहां क्लिक करें।

ONLINE CORONA VACCINE (टीका) रजिस्ट्रेशन के लिए WEBSITE 

Co-WIN के चेयरमैन आरएस शर्मा ने बताया कि Co-WIN एप, आरोग्य सेतु एप या फिर Co-WIN की वेबसाइट (cowin.gov.in) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। शर्मा ने यह भी बताया कि जब तक इस तरह के रजिस्ट्रेशन सिस्टम की लोकप्रियता नहीं बढ़ती, तब तक लोग व्यक्तिगत तौर पर रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं।

कोविड-19 रजिस्ट्रेशन के लिए कौन से दस्तावेज़ हैं ज़रूरी?

सरकार ने यह साफ किया है कि अपने मोबाइल नंबर के ज़रिये आप जब रजिस्ट्रेशन करेंगे, तब ओटीपी मिलेगा। इसी ओटीपी से आपका रजिस्ट्रेशन संभव होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको नाम, उम्र, लिंग और एक पहचान पत्र का विवरण देना होगा और यही पहचान पत्र वैक्सीन सेंटर पर लेकर जाना होगा। जो लोग 45 साल से ज़्यादा उम्र के हैं, उन्हें रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति संबंधी मेडिकल सर्टिफिकेट भी अपलोड करना होगा।

Co-WIN APP पर अधिकतम कितने लोगों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

Co-WIN एप पर परिवार के चार सदस्यों का ​रजिस्ट्रेशन हो सकता है। यह भी बताया गया है कि जो आरोग्य सेतु एप फिलहाल उपलब्ध है, उसके ज़रिये भी इसी तरह के ही फायदे मिलेंगे। इस एप में हाल ही, CoWIN सेक्शन जोड़ा गया है, जो यूज़रों को वैक्सीन संबंधित सर्टिफिकेट आदि की जानकारी और आंकड़े देगा। आपके मोबाइल में अगर लंबे समय से यह एप है, तो आप इसे अपडेट या नए सिरे से डाउनलोड कर सकते हैं। Aarogya Setu App UPDATE या DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें।

कैसे पता चलेगा कोरोनावायरस का टीका लगवाया या नहीं

जैसे ही आपका टीकाकरण संपन्न होगा, क्यूआर कोड बेस्ड एक सर्टिफिकेट भी आपको दिया जाएगा। यही नहीं, रिपोर्ट मॉड्यूल में ये जानकारियां भी रहेंगी कि कितने लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी और कितने लोग ड्रॉप आउट रहे। 

CORONA वैक्सीन (टीका) रजिस्ट्रेशन के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

जो लोग तकनीक इस्तेमाल नहीं कर सकते या फिर स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं करते, वो सीधे 1507 नंबर डायल कर सेंटर पर बातचीत कर सकते हैं। इसके बाद वो अपने नज़दीकी सेंटर में जाकर वैकेंसी होने की स्थिति में खुद को वैक्सीन के लिए रजिस्टर करवा सकते हैं।

CORONA VACCINE: कौन सी कंपनी का टीका लगेगा 

शर्मा ने एक इंटरव्यू में साफ तौर पर बताया कि Co-WIN एप के ज़रिये लोग केवल वैक्सीन की तारीख और वैक्सीन सेंटर चुन सकेंगे। यह नहीं चुना जा सकेगा कि आप कौन सी वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। यह भी गौरतलब है कि इस एप पर 45 साल से ज़्यादा उम्र के गंभीर रोग ग्रस्त लोगों के लिए और कौन सी कंडीशन होंगी, अभी यह स्पष्ट नहीं किया गया है।

प्राइवेट अस्पताल में COVID-19 VACCINE की कीमत

कई प्राइवेट अस्पतालों को भी COVID-19 वैक्सीन सेंटरों के तौर पर सर्टिफिकेट दिया गया है और बताया गया है कि प्रति वैक्सीन शॉट कोई अस्पताल 250 रुपये से ज़्यादा चार्ज नहीं कर सकेगा. सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। (cowin app download certificate, apk n play store wid pc, corona vaccine registration app link online download, covid vaccine app india 4 application n appointment,  website and tollfree number, )


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here