Loading...    
   


BHOPAL में महिलाओं के लिए आज क्या-क्या फ्री है, यहां पढ़िए - MP NEWS

भोपाल
। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सारे देश में न केवल महिलाओं को सम्मान दिया जा रहा है बल्कि कुछ खास ऑफर भी महिलाओं के लिए लांच किए गए। भोपाल में केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं नगर निगम की ओर से महिलाओं को कुछ खास गिफ्ट किया गया है। 

पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले किसी भी स्मारक एवं संग्रहालय में महिलाओं को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। भोपाल में महिलाएं आज राज्य संग्रहालय, शौर्य स्मारक, गोलघर, आशापुरी और इस्लाम नगर स्थित संग्रहालय में फ्री में घूम सकेगी। इंदौर शहर में आई बस, इलेक्ट्रिक बस और सिटी बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा उपलब्ध कराई जा रही है। भोपाल की लोकल बसों में भी महिलाओं को फ्री यात्रा इस साल मिल रही है या नहीं, समाचार लिखे जाने तक ऑफिशल इंफॉर्मेशन नहीं आई थी। मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को कोई गिफ्ट नहीं दिया।

भोपाल के हुनर हाट में महिलाओं के लिए विशेष आयोजन

इसके अलावा राजधानी भोपाल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हुनर हाट का शुभारंभ भी होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस आयोजन की शुरूआत करेंगे। जिसमें राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को लगभग 200 करोड़ रूपये का बैंक ऋण महिलाओं को दिया जाएगा। लोकल को वोकल बनाने के लिये भोपाल के हुनर-हाट में 8 से 10 मार्च तक प्रदेश के विभिन्न जिलों के स्व-सहायता समूहों की परिश्रमी और हुनरमंद महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन होगा। इसमें कोदो-कुटकी से बने हुए स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजन जैसे बिस्किट, नमकीन, गोंड पेंटिग, पावरलूम की चादरें, सुपारी के खिलौनें, शहद, काष्ठ शिल्प, बांस के खिलौनें, घरेलू उपयोग की वस्तुएं, वेल मेटल, साडियां, श्रृंगार सामग्री, सूट एवं ड्रेस मेटेरियल आदि का प्रदर्शन और विक्रय किया जाएगा।

8 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here