Loading...    
   


2550 रुपये के कटोरे ने करोड़पति बना दिया, पढ़िए चमत्कार कैसे होते हैं

जो लोग भगवान और चमत्कार को नहीं मानते, यह खबर उनके लिए भी है। अमेरिका के कनेक्टिकट शहर में एक व्यक्ति को म़ात्र 2550 रुपये में खरीदी गए कटोरे ने करोड़पति बना दिया। चीनी मिट्टी से बना यह कटोरा मात्र 35 डॉलर में खरीदा था। लोग इसके लिए 5 लाख डॉलर तक देने को तैयार है। दरअसल, यह चीन की एक दुर्लभ कलाकृति है। 

पूरी दुनिया में इस तरह के केवल 7 कटोरे हैं

सफेद रंग का यह कटोरा नीले रंग के फूलों से सजाया गया है और कई अन्‍य डिजाइन बने हुए हैं। इस कलाकृति की अब नीलामी होने जा रही है। बताया जा रहा है कि पुरानी कलाकृतियों के शौकिन व्‍यक्ति ने जब पिछले साल न्‍यू हैवेन इलाके में यह कटोरा देखा तो उसे यह बेहद खास लगा। यह कटोरा अपने आप में बहुत दुर्लभ है और इस तरह के कुल 7 कटोरे ही बने हैं।

चीन का दुर्लभ कटोरा 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया

अब इस कटोरे को 17 मार्च को न्‍यूयॉर्क में महत्‍वपूर्ण चीनी कला के तहत नीलाम किया जाएगा। इस खरीददार ने 35 डॉलर में इस कलाकृति को खरीदा और बाद में उसकी जानकारी Sotheby को ईमेल कर दिया। Sotheby के नीलामी विशेषज्ञों को अक्‍सर ऐसे ईमेल आते रहते हैं लेकिन इस बार जो सूचना मिली उससे उनका दिल खुश हो गया।

यह मिंग काल का कटोरा है

Sotheby के वाइस प्रेसिडेंट मैकअटीर ने कहा कि जब हमने उस कटोरे को देखा तभी लग गया कि यह बहुत खास है। उन्‍होंने कहा कि कटोरे की पेंटिंग, उसका आकार, नीला रंग यह बताता है कि कटोरा 15वीं सदी के चीनी मिट्टी से बना है। उन्‍होंने बाद में इसकी खुद जाकर जांच की और पाया कि यह कटोरा 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया था। उन्‍होंने बस उसकी डिजाइन देखकर और उसे छूकर अनुमान लगा लिया। उन्‍होंने बताया कि यह कटोरा मिंग काल का है।

4 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार 



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here