Loading...    
   


TET EXAM पूरे देश में एक साथ होंगे, NCTE ने सभी राज्यों से ब्यौरा मांगा

नई दिल्ली।
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने भारत के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से उनके द्वारा आयोजित की गई शिक्षक पात्रता परीक्षाओं की पूरी डिटेल मांगी है। बताया जा रहा है कि पूरे देश में एक समान शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करने के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा तैयारियां की जा रही हैं।

सरकारी स्कूलों में नियुक्त होनेवाले शिक्षकों की अर्हता तय करने के लिए आयोजित होनेवाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) में व्यापक बदलाव होगा। यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत होगा। साथ ही विभिन्न राज्यों में आयोजित होनेवाली इस परीक्षा में एकरुपता लाने का प्रयास होगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा में बदलाव को लेकर रुपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी संभाल रहे राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने इसे लेकर भारत के सभी राज्यों से पूर्व में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षाओं का पूरा ब्यौरा 15 फरवरी तक मांगा है। 

इसके तहत इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न के अलावा परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों, सफल अभ्यर्थियों आदि की जानकारी निर्धारित प्रारुप में मांगी गई है। परीक्षा को लेकर समय-समय पर राज्यों द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों के संबंध में भी जानकारी मांगी गई है। बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षक प्रशिक्षण को सुदृढ़ करने पर विशेष जोर दिया गया है। नीति के तहत यह परीक्षा अब माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भी होनी है।

10 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here