Loading...    
   


PS महोदया, नई शिक्षा नीति में दिव्यांग बच्चों के लिए कुछ नहीं है क्या - Khula Khat to PS Education Dept MP

प्रति,
माननीय अध्यक्ष/ टास्क फोर्स कमेटी लोक शिक्षण संचालनालय/ शिक्षा मंत्री मध्यप्रदेश शासन भोपाल। प्रमुख सचिव महोदया, मध्यप्रदेश में नई शिक्षा नीति 2020 को प्रभावी तौर पर लागू करने एवं स्कूल शिक्षा के गुणवत्ता विकास हेतु सुझाव, मार्गदर्शन के लिए राज्य शासन के द्वारा टास्क फोर्स कमेटी का गठन किया गया है जिसमें शासकीय एवं अशासकीय विभिन्न विषयों के विषय विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। 

किंतु दिव्यांग बच्चों की शिक्षा विकास मार्गदर्शन के लिए उपरोक्त टास्क फोर्स कमेटी में एक भी विषय विशेषज्ञ शामिल नहीं है जबकि राज्य में समग्र शिक्षा अभियान प्रभावी रूप से संचालित है जिसमें समावेशित शिक्षा व्यवस्था के तहत लगभग एक लाख से अधिक CWSN दिव्यांग बच्चे अध्ययन कर रहे हैं इन बच्चों की शिक्षा में कुछ सुधार व नवाचार करने की आवश्यकता है। 

राज्य में विशेष शिक्षा के योग्यता धारी अनुभवी जानकार विषय विशेषज्ञ भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI) नई दिल्ली से पंजीकृत प्रोफेशनल कार्यरत हैं। जिनकी जानकारी निम्नानुसार है- राज्य स्तर पर राज्य समन्वयक आईईडी , जिला स्तर पर एपीसी आईईडी एवं ब्लाक स्तर पर मोबाइल स्त्रोत सलाहकार आईईडी कार्य कर रहे हैं इनमें से किसी को भी टास्क फोर्स कमेटी में रखने का अनुरोध है जिससे CWSN दिव्यांग बच्चों की शिक्षा विकास में नवाचार व मार्गदर्शन शासन को प्राप्त हो सके।
कृष्ण कुमार शर्मा, अध्यक्ष, विषेश शिक्षक संघ, मध्य प्रदेश

08 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार 



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here