Loading...    
   


MP BOARD काम पर लौटा, ब्लू प्रिंट तैयार करने के निर्देश - EDUCATION NEWS

भोपाल
। शिक्षा विभाग ने माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश का नया परीक्षा पैटर्न वीटो पावर लगाकर रद्द कर दिया था। इसके बाद से ही दोनों संस्थाओं के बीच तनातनी शुरू हो गई थी। एमपी बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के संदर्भ में सभी प्रकार की गतिविधियां बंद कर दी गई थी, लेकिन अब एमपी बोर्ड वापस काम पर लौट आया है। पुराने पैटर्न पर नया ब्लू प्रिंट तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल प्रश्नपत्र निर्माण समिति की बैठक हुई

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश ने हाल ही में प्रश्नपत्र निर्माण समिति की बैठक लेकर दिशा-निर्देश दे दिए हैं। फिर से सोमवार को ब्लू प्रिंट को लेकर बैठक होगी। इसके बाद मंडल की वेबसाइट पर ब्लू प्रिंट अपलोड किए जाएंगे। मंडल द्वारा सिलेबस में की गई कटौती के आधार पर अंकों का विभाजन कर ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा। 

MP BOARD का TIMETABLE बदल सकता है

मंडल के अधिकारियों का कहना है कि 145 विषयों का प्रश्नपत्र हर साल तैयार किया जाता है, इसमें 60 फीसद प्रश्नपत्र तैयार कर लिए गए थे। फिर से प्रश्नपत्र तैयार करने होंगे। मंडल के अधिकारी तेजी से फिर से परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं। दसवीं की 30 अप्रैल से और बारहवीं की 1 मई से बोर्ड परीक्षा होना प्रस्तावित है। इस संबंध में परीक्षा की समय-सारिणी भी जारी कर दी है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि बोर्ड परीक्षा में एक माह की देरी होने की भी संभावना है, क्योंकि ब्लू प्रिंट व प्रश्न पत्र फिर से तैयार करने होंगे। 

इस बार बोर्ड परीक्षा में करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। ज्ञात हो कि स्कूल शिक्षा विभाग ने मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं-बारहवीं की दो परीक्षाएं कराने, नए ब्लू प्रिंट को लागू करने, ऑनलाइन प्रश्न पत्र भेजने समेत अन्य बदले गए सभी नियमों को धारा-9 लगाकर निरस्त कर दिया है। इन सभी नियमों को शासन ने विशेष अधिकार मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल अधिनियम की धारा- 9 (4) लगाकर निर्देश निरस्त कर दिए थे।

14 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here