Loading...    
   


Maruti Swift का नया मॉडल लॉन्च, पढ़िए क्या बदल गया है इस फेमस CAR में

भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा पॉपुलर कारों में से एक Maruti Suzuki Swift का नया मॉडल Facelift 2021 लॉन्च कर दिया है। कंपनी का मैनेजमेंट इसे लेकर काफी उत्साहित है। मैनेजर का दावा है कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर ऑटो मेला सहित भारत के तमाम ऑटो एक्सपो में उनकी यह कार धूम मचा देगी। आइए जानते हैं सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार मारुति स्विफ्ट में क्या कुछ बदल गया है:- 

Maruti Swift की कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2021 हैचबैक के बेस LXI वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है। और टॉप-ऑफ-द-लाइन ZXI+ डुअल टोन वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 8.41 लाख रुपये तक जाती है। नई स्विफ्ट को 5 वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है - LXI (एलएक्सआई), VXI (वीएक्सआई), ZXI (जेडएक्सआई), ZXI+ (जेडएक्सआई+) और ZXI+ Dual Tone (जेडएक्सआई+ डुअल टोन)। 
मारुति सुजुकी स्विफ्ट VXI 6.36 लाख रुपये 
VXI AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) वेरिएंट के लिए 6.86 लाख रुपये 
ZXI की कीमत 6.99 लाख रुपये 
ZXI AGS की कीमत 7.49 लाख रुपये 
ZXI+ की कीमत 7.77 लाख रुपये 
ZXI+ AGS की कीमत 8.27 लाख रुपये 
ZXI+ डुअल टोन की कीमत 7.91 लाख रुपये 
ZXI+ डुअल टोन AGS की कीमत 8.41 लाख रुपये 

नई मारुति स्विफ्ट को बदल रहे जमाने को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है

नई स्विफ्ट को पेश करते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में मार्केंटिंग और सेल्स के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "2005 में लॉन्चिंग के बाद से, स्विफ्ट ने भारत में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में क्रांति ला दी है। अपने स्पोर्टी प्रदर्शन और सड़क पर दमदार मौजूदगी के साथ स्विफ्ट भीड़ में भी व्यक्तित्व को उभारती है। आधुनिक युग के ग्राहक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, इस युग की कार को डिजाइन किया गया था।"
 

नई स्विफ्ट का इंजन कैसा है 

नई स्विफ्ट 2021 में आइडल स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ अगले नेक्स्ट-जेनरेशन के-सीरीज 1.2-लीटर डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है। यह इंजन 6000 rpm पर अधिकतम 66 KW पावर जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल और एजीएस ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। 

नई स्विफ्ट का माइलेज

मारुति के अनुसार, यह इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर के साथ अपने क्लास में सबसे ज्यादा माइलेज देता है। वहीं एजीएस ट्रांसमिशन के साथ इस इंजन से 23.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलेगा। 
 

नई स्विफ्ट का अपडेटेड डिजाइन

2021 मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट में अपडेटेड फ्रंट ग्रिल दिया गया। इसके साथ ही इसमें क्रोम स्ट्रिप, कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलावा हैचबैक में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रियर व्यू कैमरा और ऑटोमैटिक हेडलैंप जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। 

Maruti Suzuki Swift Facelift 2021 के फीचर्स

2021 स्विफ्ट में क्रूज कंट्रोल, आइडल स्टार्ट और स्टॉप और चाभी से सिंक्रनाइज ऑटो फोल्डेबल ओआरवीएम दिए गए हैं। नई स्विफ्ट के केबिन की बात करें तो इसमें ट्विन-पॉड मीटर क्लस्टर और नया 10.67 सेमी मल्टी-इंफोर्मेशन रंगीन टीएफटी डिस्प्ले मिलता है। 2021 स्विफ्ट में 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है, जिसे स्मार्टफोन, कार और क्लाउड-आधारित सर्विस के साथ जोड़ा जा सकता है।

मारुति की नई पेंट स्कीम

मारुति ने नई 2021 स्विफ्ट को तीन डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ पेश किया है, जो कि पहले से ज्यादा स्पोर्टी देता है। नई स्विफ्ट में पर्ल आर्कटिक व्हाइट के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, सॉलिड फायर रेड के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, पर्ल मैटेलिक मिडनाइट ब्लू के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ जैसे डुअल टोन रंगों के विकल्प मिलेंगे। 

24 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here