Loading...    
   


IPPB Merchant App Download करें, दुकानदारों के लिए सरकारी एप, धोखाधड़ी का खतरा नहीं

नोटबंदी के दौरान भारत में कई डिजिटल पेमेंट ऐप लोकप्रिय हुए एवं करोड़ों लोगों द्वारा उपयोग किए गए। दुकानदारों ने प्राइवेट कंपनियों के पेमेंट ऐप पर भरोसा किया लेकिन लॉकडाउन के दौरान दुकानदारों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। कई दुकानदार प्राइवेट कंपनियों द्वारा संचालित पेमेंट एप पर खुला आरोप लगाते हैं कि उनका पैसा एप्लीकेशन चलाने वाली कंपनी खा गई। कुछ मामले पुलिस में भी दर्ज कराए गए। दुकानदारों को इसी समस्या से बचाने के लिए भारतीय डाक विभाग ने अपना डिजिटल पेमेंट एप शुरू कर दिया है। 

India Post's digital payment App for business and merchants

छोटे दुकानदारों की आय बढ़ाने के लिए भारतीय डाक विभाग ने डिजिटल पेमेंट एप की सेवा शुरू कर दी है। इसके माध्यम से दुकानदारों को जहां पैसा निकालने के लिए बैंकों में भटकना नहीं पड़ेगा, वहीं ई भुगतान की पूरी जानकारी खाते में बगैर शुल्क लिए उपलब्ध की जाएगी। यह सुविधा डिपार्टमेंट आफ पोस्ट और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) के माध्यम से शुरू की गई। दुकान पर भुगतान करने के लिए सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। इसके माध्यम से संबंधित दुकानदार के खाते में राशि का भुगतान हो जाएगा।

IPPB Merchant App account के लिए documents

मर्चेंट एप के लिए जरूरी कागजात में पैनकार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और करंट खाता खुलवाना होगा। इसके माध्यम से भुगतान की जानकारी संबंधित के खाते में उपलब्ध होगी। सरल शब्दों में सिर्फ इतना कि आपको पोस्ट ऑफिस में अपना करंट अकाउंट शुरू करवाना होगा।

IPPB Merchant App का एक्स्ट्रा फायदा

डिजिटल पेमेंट ऐप का एक अतिरिक्त फायदा यह है कि दुकानदारों की बैंकिंग सेवाओं और पोस्टल उत्पादों तक आनलाइन पहुंच हो जाएगी। आनलाइन आर्डर करने और पोस्टल फाइनेंशियल सेवाओं को डोरस्टेप तक पहुंचाने का यह यूनिक कांसेप्ट होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस एप के जरिए आनलाइन पेमेंट और वित्तीय सेवाओं की होम डिलिवरी में दोगुनी वृद्घि होगी। 
India Post Payments Bank Ltd द्वारा संचालित IPPB Merchant App Download करने के लिए यहां क्लिक करें


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here