Loading...    
   


GWALIOR: व्यापार मेला घूमने के नियम बदले, 7 गेटों से होगी एंट्री - MP NEWS

ग्वालियर।
 मध्य प्रदेश में ग्वालियर व्यापार मेले की व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका के चलते अब मेले में प्रवेश से पहले हर सैलानी को थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिसका भी तापमान सामान्य से ज्यादा पाया जाएगा, उसे प्रवेश नहीं मिलेगा।  

गुरुवार को कुछ लोगों को मेले में प्रवेश से रोक दिया गया। कुछ देर बाद जब उनका तापमान सामान्य आया तो प्रवेश दे दिया गया। व्यापार मेले में प्रवेश के लिए 7 गेट हैं। हर गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों को थर्मल स्क्रीनिंग मशीन दी गई है। सीटी टीम मेले में सैलानियों के बीच रहेंगी। जिसके सदस्य लोगों के बीच सीटी बजाकर दूरी बनाए रखने के लिए चेताएंगे। इसी तरह मेले में बिना मास्क के घूमने वाले सैलानियों को रोका-टोका जाएगा और मास्क भी दिया जाएगा। 

बुधवार को एक निजी कंपनी ने मेला प्राधिकरण को 2 हजार मास्क उपलब्ध कराए हैं, जो मेले के गेट पर रखे जाएंगे। बुधवार को जिला पंचायत सीईओ किशोर कान्याल ने बैठक लेकर निर्देश दिए कि मेले के लिए सभी विभाग अपनी प्रदर्शनियांं इस महीने के अंत तक तैयार करें। मेला प्राधिकरण द्वारा 10 टीम तैनात की जा रही हैं। ये टीमें सीटी बजाकर सैलानियों के बीच दूरी बनाए रखने का काम करेंगी। टीम के पास मास्क भी रहेंगे, जो बिना मास्क वाले सैलानियों को मास्क देकर 10 रुपए लेगी। 

मेले के सभी प्रवेश गेट पर सुरक्षा कर्मियों के बीच अब तक 20 थर्मल स्क्रीनिंग मशीनें दी गई हैं। एंट्री से पहले सभी सैलानियों का तापमान चेक किया जाएगा, जिसका तापमान सामान्य से ज्यादा पाया जाएगा, उसे सामान्य होने तक अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मेले में स्वास्थ्य विभाग का अलग से सेंटर तैयार किया जा रहा है। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान ज्यादा तापमान वाले सैलानियों को इस स्टॉल में निगरानी के लिए बिठाया जाएगा। तय समय तक यदि तापमान सामान्य नहीं होता है तो सैलानी को जांच की सलाह के साथ वापस भेजा जाएगा। जिला पंचायत सीईओ किशोर कान्याल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि मेला अवधि में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए अपना एक सेंटर मय दल के साथ शुरू करें।

कोविड नियमों का पालन कराने के लिए मेले में थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क अनिवार्य किया गया है। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम भी मौजूद रहेगी, जो सामान्य से अधिक तापमान वाले सैलानियों का परीक्षण करेगी।
-निरंजन श्रीवास्तव, सचिव, ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण

25 फरवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here