SIGNAL APP DOWNLOAD: काम के फीचर्स जिनके बारे में जानना जरूरी है

भारत में लोग इन दिनों कई सारे मैसेजिंग एप ट्राई कर रहे हैं। इनमें टेलीग्राम नंबर वन पर है और पिछले कुछ दिनों में सिग्नल ऐप भी लाखों लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। लॉकडाउन के दौरान टेलीग्राम तेजी से लोकप्रिय हुआ और उसने साल भर में 10 से ज्यादा अपडेट किए। हम यहां आपको सिगनल एप कि उन फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिनके कारण यह मोबाइल एप्लीकेशन व्हाट्सएप से ज्यादा अच्छी मानी जा रही है।

सिगनल ऐप में स्क्रीन लॉक कैसे करें

Signal APP पर Screen Lock का फीचर दिया गया है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि गूगल पे एप या फिर फोन पर ऐप में दिया गया है। यदि आपका मोबाइल फोन लॉक नहीं है तब भी कोई दूसरा व्यक्ति सिगनल ऐप पर आए हुए मैसेज पढ़ नहीं पाएगा क्योंकि सिगनल ऐप ओपन करने के लिए उसे एक PIN डालना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए Settings में जाएं, फिर Privacy में जाएं और Screen Lock को ऑन कर लें। 

ज्वाइन सिग्नल के नोटिफिकेशन कैसे बंद करें

टेलीग्राम की तरह सिग्नल एप पर भी यह सेटिंग दी गई है कि आपकी फोन बुक में मौजूद कोई भी परिचित जब भी सिगनल ऐप डाउनलोड करेगा तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आएगा। आप चाहें तो इसे बंद भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Settings में जाकर Notifications में जाना होगा और फिर Contact Joined Signal फीचर को ऑफ करना होगा। 

SIGNAL APP में फोटो ब्लर कैसे करें

प्राइवेसी के कारण कई बार तस्वीर भेजते समय हम नहीं चाहते कि इसमें चेहरा दिखाया जाए। ऐसे में हमें किसी नए मोबाइल ऐप पर जाकर फोटो एडिट करके उस चेहरे को ब्लर करना पड़ता है। सिग्नल एप में आपकी मेहनत और समय बचाने के लिए यह फीचर पहले से दिया गया है। तस्वीर भेजते समय आपको 'ऑटोमैटिक फेस ब्लर टूल' मिल जाता है। इसके लिए + साइन पर टैप करें, जिस तस्वीर को भेजना पर उसपर टैप करें, फिर Blur button पर टैप करें। आप जिस हिस्से को ब्लर करना चाहते हैं उसे ड्रॉ कर सकते हैं। 

SIGNAL APP डिसअपीयरिंग मैसेज कैसे भेजें

व्हाट्सएप ने हाल ही में डिसअपीयरिंग मैसेज (disappearing messages) फीचर की शुरुआत की थी। हालांकि सिग्नल पर यह बहुत पहले से आता है। इस फीचर के जरिए भेजे गए मैसेज एक समय सीमा के बाद खुद ही गायब हो जाते हैं। इससे आपकी प्राइवेसी भी बनी रहती है। इसके इस्तेमाल के लिए सिग्नल में चैट ओपन करें। अब कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें और Disappearing Messages पर जाएं। अब आप अपनी पसंद से समय सीमा सेट कर सकते हैं। निर्धारित समय के बाद आपका मैसेज अपने आप गायब हो जाएगा।

SIGNAL APP पर अटैचमेंट देखे जाने की टाइम लिमिट सेट करें

सिग्नल पर एक और कमाल का फीचर आता है। आप यह सेट कर सकते हैं कि आपने जो फोटो या वीडियो सेंड की है वो सिर्फ एक बार देखी जाए और उसके बाद डिलीट हो जाए। यानी सामने वाला व्यक्ति चाहे उस फाइल को एक हफ्ता बाद देखे, लेकिन सिर्फ एक ही बार देख पाए। यह डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर से थोड़ा अलग है। इसका इस्तेमाल करने के लिए + साइन पर टैप करें, जिस तस्वीर को भेजना पर उसपर टैप करें। अब नीचे बाईं तरफ मौजूद इनफिनिटी आइकॉन (∞) पर टैप करें। बस हो गया। जैसे ही सामने वाला व्यक्ति आपका फोटो या वीडियो देखेगा वह अपने आप ही डिलीट हो जाएगा। (सिगनल ऐप के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !