Loading...    
   


MP-RAJASTHAN BIRD FLU: 1 सप्ताह में 500 से ज्यादा कौओं की लाशें मिली

भोपाल
। मध्यप्रदेश और राजस्थान में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है। दोनों राज्यों में पिछले 1 सप्ताह में 500 से ज्यादा कौओं की लाशें मिली है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि मरने वाले कौओं की कुल संख्या किसी को पता नहीं है। डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल कौओं में जो संक्रमण मिला है। वह इंसानों के लिए खतरनाक नहीं है। 

एक सप्ताह में 500 से ज्यादा कौओं की मौत

राजस्थान में बीते सप्ताह में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में करीब 400 कौओं की मौत हो गई। जोधपुर जिले में सबसे अधिक 200 कौओं की मौत अब तक हो चुकी है । वहीं, झालावाड़ में 80, बारां में 70, कोटा में 30 कौओं की मौत की बात सामने आई है। सवाईमाधोपुर, नागौर व टोंक जिलों में भी कुछ कौओं की मौत हुई है। नागौर में करीब पांच दर्जन मोरों की मौत भी हुई है। इधर मध्य प्रदेश के इंदौर में करीब 100 कौओं की मौत का समाचार प्राप्त हुआ है।

राजस्थान में बर्ड फ्लू फैलाने वाले वायरस मिले

राजस्थान के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन एमएल मीणा की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश में बर्ड फ्लू के फैलाने वाले वायरस मिले हैं । इसे रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। राजस्थान की पशुपालन सचिव आरूषी मलिक ने इस संबंध में जिला स्तर के अधिकारियों को सजग रहने के लिए कहा है।

इंदौर शहर के 3 वार्ड संदिग्ध, स्वास्थ विभाग की टीम ने सर्वे किया 

इंदौर के डेली कॉलेज में 70 से ज्यादा कौओं की लाशें मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि कॉलेज केंपस को सैनिटाइज किया गया है। इंदौर शहर के वार्ड नंबर 51, 52 और 54 में सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ सैंपलिंग टीम भी पहुंची। टीम में स्वास्थ्य विभाग के एएनएम, आशा कार्यकर्ता और सुपरवाइजर लोगों के घर- घर पहुंचकर उनके परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की है।

03 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here