Loading...    
   


MP BOARD : जिस जिले में परीक्षा उसी में मूल्यांकन होगा - SCHOOL EDUCATION NEWS

भोपाल
। Madhya Pradesh Board of Secondary Education ने 10वीं हाई स्कूल एवं बारहवीं हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा के संदर्भ में बड़ा फैसला लिया है। इस साल परीक्षाएं भले ही देरी से होंगी परंतु रिजल्ट जल्दी आ जाएगा क्योंकि जिस जिले में परीक्षा होगी उसी जिले में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाएगा।

एमपी बोर्ड परीक्षा: पेपर के साथ-साथ मूल्यांकन किया जाएगा

एक विषय का पेपर होने के बाद दूसरे दिन ही उस विषय की कॉपियां जांचने का काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही एक-एक विषय का रिजल्ट समन्वयक केंद्रों से बोर्ड को ऑनलाइन भेजा जाएगा, जिससे विषयवार रिजल्ट भी माशिमं की वेबसाइट पर प्रदर्शित होने लगेगे। साथ ही विषयवार कॉपियों का परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। 

MP BOARD के विद्यार्थियों को पुनर्मूल्यांकन की सुविधा

इसके अलावा अब बोर्ड परीक्षा में कम नंबर आने पर विद्यार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन भी करा सकेंगे। अभी तक बोर्ड के विद्यार्थी सिर्फ पुनर्गणना के लिए आवेदन कर पाते थे, लेकिन अब दोनों के लिए आवेदन कर सकेंगे। जिन विद्यार्थियों को बोर्ड से मिले अंकों पर शक है तो वे हर विषय का पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे।  बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन में यह व्यवस्था की है कि ऑनलाइन आवेदन होंगे। पहले आठ दिन कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन कराने पर 100 रुपये फीस देनी होगी। उसके आठ दिन बाद 50 रुपये लगेंगे। उसके बाद कोई शुल्क नहीं लगेगा।

MP BOARD इस साल दो परीक्षाएं ले रहा है

बता दें कि इस बार बोर्ड दो परीक्षा ले रहा है। 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक चलेगी। वहीं, दूसरी परीक्षा एक से 15 जुलाई तक होगी।

MP BOARD का EXAM SYSTEM पहले क्या था

- आधी परीक्षा हो जाती थी, तब मूल्यांकन कार्य शुरू होता था।
- दूसरे जिले में मूल्यांकन होने से परिवहन व्यवस्था में समय लगता था।
- पुनर्मूल्यांकन नहीं होता था।
- सिर्फ विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन करवा सकते थे।
- 62 हजार विद्यार्थियों ने पिछले साल पुनर्गणना के लिए आवेदन किया था।
- 591 विद्यार्थियों के अंक पुनर्गणना के बाद बढ़े थे।

MP BOARD पुनर्मूल्यांकन के लिए गाइडलाइन जल्दी ही

इस साल से 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में जल्द ही प्रक्रिया बनाकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। साथ ही कॉपियों के मूल्यांकन को लेकर भी नए बदलाव की तैयारी है।
-बलवंत वर्मा, परीक्षा नियंत्रक, माशिमं

7 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here