Loading...    
   


MP BIRD FLU: 13 जिलों में पुष्टि, 6 जिले सुरक्षित, 27 संदिग्ध

भोपाल
। प्रदेश में अब तक 13 जिलो जिला इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा में कौओ में बर्डफ्लू रोग उदभेद की पुष्टि हो चुकी है। जबकि 6 जिले ऐसे हैं जहां पक्षियों की मौत जरूरी है लेकिन उनमें बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाएगा। शनिवार 9 जनवरी तक 27 जिलों से लगभग 1100 कोवों एव जंगली पक्षियों की मृत्यु की सूचना प्राप्त हुई है। प्रदेश के विभिन्न जिलों से 32 सेंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला NIHSAD भोपाल को जाँच हेतु प्रेषित किए गए है।

आगर जिले में 7 दिन के लिए पोल्ट्री मार्केट बंद

जिला आगर में पोल्ट्री मार्केट की दुकानों से टेवल स्वेव के एक सेम्पल में बर्ड फ्लू वायरस पाए जाना के दृष्टिगत जिला आगर में कुक्कुट बाजार (पोल्ट्री मार्केट) को सतर्कता एवं सावधानी की दृष्टि से आगामी 07 दिवस तक बंद करने तथा मुर्गियों एंव अंडो आदि के विनिष्टीकरण की कार्यवाही की रोग संकमण के फैलाव को रोकने के दृष्टिगत जिला प्रशासन के द्वारा की जा रही है। 

मध्य प्रदेश के 6 जिलों में बर्ड फ्लू नहीं

जिला सीहोर, बालाघाट, दमोह, उज्जैन, बैतुल, भिण्ड से राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला NIHSAD भोपाल को भेजे गए नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं पाया गया है। कुक्कुट पालको में अनावश्यक भ्रम या भय की स्थिति उत्पन्न न होने देने तथा अफवाहों से सावधान रहने तथा कुक्कुट उत्पादों के उपयोग के संबंध मे तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करने हेतु निर्देश जारी किए गए हैं। समस्त जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही भारत सरकार की एडवाइजरी अनुसार की जा रही है।

10 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे हैं समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here