Loading...    
   


DAVV NEWS: LAW के ONLINE EXAM नहीं होंगे - MP NEWS

इंदौर।
 मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित DAVV यूनिवर्सिटी में एलएलएम की परीक्षा को लेकर महीनेभर से छाए असमंजस के बदले छंट गए हैं। विधि संकाय के डीन, प्राचार्य और बोर्ड ऑफ स्टडी चेयरमैन ने परीक्षा पर फैसला ले लिया है। साथ ही बीसीआइ के नियमों को खंगालने के बाद विश्वविद्यालय ने भी तय किया है कि एलएलएम की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं करवाई जाएगी। 

विद्यार्थियों का आकलन असाइनमेंट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 25 जनवरी तक असाइनमेंट के मार्क्स कॉलेजों को जमा करने के निर्देश दिए हैं, ताकि फरवरी तक इन विद्यार्थियों को रिजल्ट दिया जा सके। बीसीआइ ने लॉ कोर्स के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने की बजाए विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन परीक्षा का सुझाव दिया। पिछले महीने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने बीएएलएलबी, बीकॉमएलएलबी, बीबीएएलएलबी, एलएलबी, एलएलएम के सारे सेमेस्टर की परीक्षा रखने का फैसला लिया था। 

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दीं। मगर एलएलएम के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा देने से माना कर दिया और कहा कि एलएलएम कोर्स बीसीआइ के अधीन नहीं आता है। उन्हें उच्च शिक्षा विभाग के अनुकूल संचालित किया जा सकता है, इसलिए बाकी यूजी-पीजी की परीक्षा गाइडलाइन हमारे कोर्स पर भी मान्य होगी। वैसे भी बीसीआइ ने तीन और पांच वर्षीय लॉ कोर्स की परीक्षा संबंधित नियम दिए है। उसमें दो वर्षीय एलएलएम पाठ्यक्रम नहीं आता है, इसलिए असाइनमेंट के आधार पर विद्यार्थियों का आकंलन होना चाहिए।

बाद में विश्वविद्यालय ने डीन, बोर्ड अॉफ स्टडी के चेयरमैन और कॉलेजों के प्राचार्यों को बैठक के लिए बुलाया। सप्ताहभर मंथन करने के बाद कमेटी ने पाया कि विद्यार्थियों का आकलन असाइनमेंट पद्धति या अोपन बुक परीक्षा से किया जाएगा। अब विश्वविद्यालय ने एलएलएम फर्स्ट और थर्ड सेमेस्टर के विद्यार्थियों के असाइनमेंट के मार्क्स बुलवाए हैं। दस कॉलेजों के करीब 200 विद्यार्थियों को राहत मिली है।

भले ही एलएलएम के विद्यार्थियों को अॉनलाइन परीक्षा नहीं देना पड़ेगी। मगर बाकी लॉ कोर्स के विद्यार्थियों का आंकलन परीक्षा की इस पद्धति से किया जाएगा। 20 जनवरी से एलएलबी, बीबीए एलएलबी, बीकॉम एलएलबी, बीए एलएलबी के सारे सेमेस्टर की अॉनलाइन परीक्षा शुरू हो रही है, जिसमें 13 कॉलेजों के सात हजार विद्यार्थी शामिल होंगे। इनके लिए परीक्षा संबंधित गाइडलाइन विश्वविद्यालय ने जारी कर दी है। अधिकारियों के मुताबिक अॉनलाइन कॉपी अपलोड करना है। मगर एेसा नहीं होने की स्थिति में विद्यार्थी कॉपियां सीधे मूल्यांकन केंद्र में परीक्षा खत्म होने के घंटेभर में जमा कर सकेंगे। इंदौर के अलावा खंडवा, बुरहानपुर, धार के विद्यार्थियों के लिए संग्रहण केंद्र बनाए है। जहां परीक्षा के बाद कॉपियां दे सकते हैं। धार और खंडवा में सरकारी कॉलेज और बुरहानपुर में सेवा सदन कॉलेज को जिम्मेदारी सौंपी है।

विश्वविद्यालय ने एलएलएम की परीक्षा को लेकर फैसला कर लिया है। असाइनमेंट के आधार पर विद्यार्थियों का आंकलन होगा। 25 तक कॉलेजों को असाइनमेंट के अंक विश्वविद्यालय को देना है और यदि जिन विद्यार्थियों ने असाइनमेंट अभी तक जमा नहीं करवाए है, वे कॉलेजों में तुरंत असाइनमेंट दे। विश्वविद्यालय ने जल्द ही रिजल्ट देने की व्यवस्था कर ली है।

17 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here