Loading...    
   


CBSE 9th-11th परीक्षाओं को लेकर विवाद: बोर्ड ने कहा OFFLINE, पेरेंट्स चाहते हैं ONLINE

CBSE- Central Board of Secondary Education स्पष्ट कर चुका है कि 10वीं हाई स्कूल एवं 12वीं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं ऑफलाइन होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री परीक्षाओं की तारीख ही घोषित कर चुके हैं। अब सवाल यह है कि 9th और 11th की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी या ऑफलाइन। इस मामले में भी बोर्ड ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है।

9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा संभव नहीं है: सीबीएसई 

इंडिया टीवी डिजिटल के साथ एक विशेष बातचीत में सीबीएसई एग्जाम्स कंट्रोलर डॉ संयम भारद्वाज ने साफ किया कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षांए कराना अभी संभव नहीं हैं। स्कूली शिक्षा के विभिन्न पहलुओं को देखते हुए छात्रों में न सिर्फ विषय की जानकारी, उनकी पसंद, सोच व लिखने की क्षमता को भी देखा जाता है। वर्तमान में इन सभी पहलुओं को देखने के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं संभव नहीं हैं।

पेरेंट्स चाहते हैं परीक्षाएं ऑनलाइन हो 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 9वीं व 11वीं कक्षा के छात्र व उनके कुछ पैरेंट्स लगातार मांगकर रहे हैँ कि परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएं। छात्रों को लगता है कि कोरोना वायरस महामारी के मौजूदा हालात को देखते हुए परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जानी चाहिए। छात्र लगातार सोशल मीडिया व अभ्य माध्यमों के जरिए ऑफलाइन परीक्षा को लेकर अपनी अनिच्छा जाहिर कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि वह ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि स्कूल बंद रहने से सिलेबस पूरा नहीं हो पाया है।

15 जनवरी को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here