Loading...    
   


SARS-CoV-2: भारत में 20 लोग संक्रमित मिले - new coronavirus news india

नई दिल्ली।
कोरोनावायरस-2 (SARS-CoV-2) जिसके कारण ब्रिटेन जैसा देश फिर से लॉक डाउन हो गया, भारत में 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने उन शहरों के नाम नहीं बताए जहां संक्रमित लोग रह रहे हैं परंतु यह जरूर बताया है कि किस लैब में कितने सैंपल आए थे और उनमें से कितने पॉजिटिव पाए गए। 

ब्रिटेन में पाए गए कोरोनावायरस के नए स्वरूप सार्स सीईओवी-2 से 20 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें पहले संक्रमित पाए गए छः लोग भी शामिल हैं,जिन्हें देश की विशिष्ट प्रयोगशालाओं (निम्हान्स बेंगलुरु में 3, सीसीएमबी हैदराबाद में 2 और एनआईवी पुणे में 1) में जांच और उपचार हेतु भर्ती कराया गया है। 107 नमूनों की 10 प्रयोगशाला में जांच की गई। 
Page NCDC Delhi-8 
NIBG Kalyani (Near Kolkatta)-1
NIV Pune-1 
DBT Pune-0 
NIMHANS-7 
CCMB-2 
IGIB-1 
Total-20

भारतीय सार्स सीओवी-2 जिनोमिक्स कंसोर्टीयम का गठन

नए वायरस को देखते हुए भारत सरकार ने इसके जिनोम सीक्वेंसिंग हेतु इंसाकॉग (भारतीय सार्स सीओवी-2 जिनोमिक्स कंसोर्टीयम) का गठन किया है जिसमें विशिष्ट प्रयोगशालाएं(एनआईबीएमजी कोलकाता, आईएलएस भुवनेश्वर, एनआईवी पुणे, सीसीएस पुणे, सीसीएमबी हैदराबाद, सीडीएफडी हैदराबाद, इनस्टेम बेंगलुरु,निम्हान्स बेंगलुरु, आईजीआईबी दिल्ली और एनसीडीसी दिल्ली शामिल हैं। 

स्थिति पर गंभीरता से निगरानी रखी जा रही है और नए वायरस से संक्रमित लोगों की पहचान करने, कंटेनमेंट और संभावित नए वायरस से संक्रमित के सैंपल इकट्ठा करने तथा उसे इंसाकॉग के लिए चिन्हित प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए राज्यों को नियमित रूप से परामर्श जारी किए जा रहे हैं।

31 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here