Loading...    
   


MP ASPAIR PORTAL LOGIN करते ही कैरियर के ढेरों विकल्प मिलेंगे: स्कूल शिक्षा विभाग

पिछले दिनों स्कूल शिक्षा मंत्री ने मध्य प्रदेश एस्पायर पोर्टल का शुभारंभ किया। मध्यप्रदेश शासन एवं यूनिसेफ के इस संयुक्त आयोजन (MPASPIRE.COM) पर लॉगिन करते ही स्टूडेंट्स को उनके करियर के लिए ढेरों विकल्प मिलेंगे। इस पोर्टल पर करियर काउंसलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को इस पोर्टल पर कॉलेजों में एडमिशन की जानकारी, वोकेशनल कोर्स और स्कॉलरशिप के डिटेल्स भी मिलेंगे।

MPASPIRE PORTAL का PASSWORD कैसे मिलेगा

एमपी एस्पायर पोर्टल का उपयोग मुख्य रूप से विद्यार्थियों को करना है। पोर्टल में विद्यार्थी अपनी रूचि के हिसाब से विषय में उच्च शिक्षा,तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा एवं वाणिज्य क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध शैक्षणिक संस्थानों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। वर्तमान में कॅरियर काउंसलिंग का उपयोग प्रदेश के डेढ़ लाख विद्यार्थी ही कर रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार कुल विद्यार्थियों का महज 7% ही है। इस संबंध में विस्तृत कार्य योजना यूनीसेफ ने तैयार की है। इस पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए स्टूडेंट को अपना 9 अंकों वाला समग्र आईडी सबमिट करना होगा। इसका पासवर्ड 123456 है। लॉग इन करने के बाद स्टूडेंट अपना पासवर्ड चेंज करेंगे।

हर स्कूल में मास्टर ट्रेनर नामांकित करें: लोक शिक्षण संचालनालय का आदेश

लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक और जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश दिया है कि वे प्रत्येक हाई और हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य द्वारा मास्टर ट्रेनर नामांकित किए जाए। हर मास्टर ट्रेनर को अपने विद्यालय में इस कार्य योजना का क्रियान्वन कराने का जिम्मा होगा।

बोर्ड परीक्षाओं के स्टूडेंट करियर को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं

स्कूल शिक्षा में अधिकांश विद्यार्थी कॅरियर को लेकर चिंतिंत तो रहते हैं लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है। इस पोर्टल में इसी परेशानी को दूर करने का प्रयास हुआ है। विद्यार्थी विभिन्न् क्षेत्र में किस माध्यम से कैसे प्रवेश लिया जा सकता है उससे आगे क्या फायदा होगा। इस संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here