Loading...    
   


BHOPAL में लड़कियों एवं बच्चों को सुरक्षा के लिए SAFE CITY कार्यक्रम - MP NEWS

भोपाल
। घर के बाहर स्कूल, कॉलेज, कोचिंग या फिर बाजार आदि में लड़कियों एवं बच्चों को सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए शेख चिल्ली कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। सरकार का टारगेट है कि इस कार्यक्रम के तहत बस स्टॉप, बाजार और सार्वजनिक परिवहन के साधनों को भयमुक्त बनाया जाएगा। 

2021- मध्यप्रदेश में मनचलों के खिलाफ बड़े स्तर पर अभियान चलेगा

शिवराज सिंह सरकार ने डिसाइड किया है कि अगले 1 साल मध्यप्रदेश में मनचलों के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम का नोडल महिला एवं बाल विकास विभाग को बनाया गया है। महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश की मंत्री परिषद ने इस कार्यक्रम को मंजूरी दी है। विभाग ने पहले साल छेड़छाड़ मुक्त शहर के निर्माण पर जोर दिया है। इसके लिए मैदानी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

मध्य प्रदेश के इन शहरों में चलेगा सेफ सिटी कार्यक्रम

सरकार ने कार्यक्रम के लिए भोपाल के अलावा जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, छतरपुर और छिंदवाड़ा का चयन किया है। इन शहरों में बाजार सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर छेड़छाड़ फ्री वातावरण तैयार किया जाएगा। शहर में हॉट-स्पॉट चिन्हित किए जाएंगे। सीआरपी का चयन और प्रशिक्षण, जिला मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण, बाल संरक्षण समिति की सहभागिता, चयनित हॉट-स्पॉट पर समुदाय में संवाद कार्यक्रम एवं प्राथमिक सर्वे कराया जाएगा। 

इसमें पुलिस, परिवहन, नगरीय विकास एवं आवास, स्मार्ट सिटी मिशन, स्कूल-उच्च एवं तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास प्रशिक्षण, पर्यटन, खेल एवं युवा कल्याण विभाग सहित समुदाय स्तर पर नागरिक संस्थाओं, व्यापारिक और सामाजिक संगठन, शैक्षणिक संस्थानों, समूहों तथा शौर्य दल की महिलाओं और बालिकाओं का सहयोग लिया जाएगा।

31 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here