Loading...    
   


मध्यप्रदेश के INDORE में पाया गया कोरोना का नया स्ट्रेन, फिर से लॉकडाउन का खतरा मंडराया - MP NEWS

इंदौर।
कोरोनावायरस फैमिली के जिस नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटेन दूसरी बार लॉकडाउन हो गया है, वही स्ट्रेन मध्यप्रदेश के इंदौर में भी पाया गया है। स्कॉटलैंड से लौट आए एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यूनाइटेड किंगडम से लौटे 125 यात्री संदिग्ध हैं जिनमें से मात्र 32 की रिपोर्ट आई है। नए स्ट्रेन से संक्रमित पाया गया युवक सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की तीसरी मंजिल पर आइसोलेशन में रखा है, लेकिन इससे पहले तक वह स्वतंत्रता पूर्वक लोगों से मिलजुल रहा था। उल्लेखनीय है कि नया वायरस 70% तेजी से फैलता है। डॉक्टरों के पास इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है।

कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित युवक की उम्र 28 वर्ष है। युवक सदर बाजार थाना क्षेत्र में स्थित जूना रिसाला का रहने वाला है। वह स्कॉटलैंड से वापस आया था। केंद्र सरकार के निर्देश जारी होने के बाद युवक के सैंपल कलेक्ट किए गए। सैंपल कलेक्ट करने के करीब 36 घंटे बाद गुरुवार देर रात एमजीएम मेडिकल कॉलेज से युवक के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। 

प्रशासन का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग ने सुबह सबसे पहले संक्रमित क्षेत्र को सैनिटाइज किया। इसके बाद बैरिकेडिंग कर परिवार समेत संपर्क में 4 लाेगों को कनाड़िया स्थित क्वारंटीन सेंटर भेज दिया। ये यहां 10 दिनों तक निगरानी में रहेंगे। क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्चिंग कर रही है। किसी में लक्षण पाए जाने पर उसे अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा। 

कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए स्कॉटलैंड से लौटे युवक के सैम्पल को जांच के लिए दिल्ली या पुणे भेजा जाएगा। दरअसल, नए स्ट्रेन का वार 70% तक तेजी से होता है। लिहाजा, इंदौर में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। सुपर स्पेशलिटी सेंटर के अधीक्षक डॉ.सुमित शुक्ला ने बताया कि फिलहाल यूके से लौटा एक यात्री पॉजिटिव आया है जो डॉक्टर्स की निगरानी में है।

25 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here