गाजर खाने से मौत भी हो सकती है: अमेरिका के वैज्ञानिकों का दावा - HEALTH UPDATE NEWS

भारत में सर्दी के मौसम में गाजर को सुपर फूड कहा जाता है। भारत के वैज्ञानिकों का कहना है कि गाजर खाने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है। गाजर बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) का अच्छा स्त्रोत होता है जो शरीर में विटामिन A बनाने का काम करता है लेकिन अमेरिका के वैज्ञानिकों का कहना है कि बीटा कैरोटीन एथेरोस्कलेरोसिस को बढ़ाता है। एथेरोस्क्लेरोसिस की वजह से धमनियों में वसा और कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है और इसकी वजह से किसी की मौत भी हो सकती है।

ऑक्सीजन 1 (BCO1) एंजाइम के कारण गाजर फायदेमंद है या नुकसानदायक होती है

स्टडी अमेरिका की इलिनोइस यूनिवर्सिटी के खाद्य विज्ञान और न्यूट्रिशन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर जाउम एमेंगुअल ने अपनी टीम के साथ गाजर पर नई स्टडी की है। एमेंगुअल और उनकी टीम ने दिल पर बीटा कैरोटीन के प्रभावों को समझने के लिए दो स्टडीज कीं। एमेंगुअल ने मानव शरीर में बीटा कैरोटीन की प्रक्रिया को काफी जटिल बताया। बीटा कैरोटीन ऑक्सीजन 1 (BCO1) एंजाइम के साथ मिलकर ही विटामिन A बनाता है। ये एंजाइम अनुवांशिक रूप से शरीर में कम या ज्यादा हो सकता है। एमेंगुअल का कहना है कि जिन लोगों में इस एंजाइम की मात्रा कम होती है उन्हें विटामिन A के लिए अपनी डाइट में दूसरी चीजें शामिल करनी होंगी।

BCO1 एंजाइम और बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर के बीच एक संबंध

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी पहली स्टडी में 18 से 25 साल के 767 स्वस्थ युवाओं के ब्लड और डीएनए सैंपल लिए गए। इन सैंपल का विश्लेषण किया गया। शोधकर्ताओं ने बीटा कैरोटीन ऑक्सीजन 1 (BCO1) एंजाइम और बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर के बीच एक संबंध पाया। एमेंगुअल ने कहा, 'जिन लोगों के शरीर में एंजाइम BCO1 को अधिक सक्रिय बनाने वाला अनुवांशिक वैरिएंट मौजूद था, उनके खून में कोलेस्ट्रॉल कम पाया गया।'

शरीर में विटामिन A की मात्रा कम हो तो कोलेस्ट्रॉल स्तर ज्यादा हो जाता है

जिन लोगों के शरीर में विटामिन A की कम मात्रा बनी उन लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल स्तर ज्यादा था। इन नतीजों के आधार पर दूसरी स्टडी चूहों पर की गई। ये स्टडी लिपिड रिसर्च जर्नल में छपी है। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने जिन चूहों को बीटा कैरोटीन दिया उनके भी कोलेस्ट्रॉल स्तर में कमी आई। स्टडी के अनुसार जिन चूहों को बीटा कैरोटीन दिया गया वो एथेरोस्क्लेरोसिस के खिलाफ ज्यादा सुरक्षित पाए गए।

BCO1 एंजाइम का कोलेस्ट्रॉल से संबंध

एमेंगुअल ने समझाया कि BCO1 एंजाइम का कोलेस्ट्रॉल से किस तरह महत्वपूर्ण संबंध है। खून में बीटा कैरोटीन स्तर की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए फायदेमंद होती है लेकिन कम सक्रिय BCO1 एंजाइम ये संकेत देता है कि आपकी डाइट में मौजूद बीटा कैरोटीन, विटामिन A में कम या नहीं के बराबर परिवर्तित हो रहा है।

50% लोगों के लिए गाजर जानलेवा हो सकती है

एमेंगुअल का कहना है कि 50 फीसदी आबादी के शरीर में BCO1 एंजाइम कम सक्रिय होता है। इसका मतलब ये है कि ऐसे लोग को प्लांट बेस्ड डाइट से विटामिन A कम मात्रा में मिल रहा है और इन लोगों अपनी डाइट में दूध और चीज़ जैसे एनिमल बेस्ड फूड शामिल करना चाहिए। अगर आप विटामिन A की भरपाई के लिए गाजर खा रहे हैं तो इस पर इस पर निर्भर रहने की बजाय अपनी डाइट में विटामिन A की और भी चीजें शामिल करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !