Loading...    
   


लंबित पेंशन प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश - EMPLOYEE NEWS

भोपाल
। लंबित पेंशन प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निराकरण करने के लिए चलाई गई मुहिम के अंतर्गत आज भोपाल संभाग के सभी आहरण और वितरण अधिकारियों को लंबित पेंशन प्रकरणों का तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये। आगामी मार्च के अंत तक सभी जिलों में अधिकारियों की दल जाकर लंबित पेंशन प्रकरणों की समीक्षा और तत्काल निराकरण करेगा, ताकि नए वित्तीय वर्ष में पेंशन प्रकरण लंबित ना रहें।

संचालक पेंशन श्री नितिन नांदगांवकर ने सभी विभागों के आहरण और वितरण अधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि यह पेंशन प्रकरणों का निराकरण एक मानवीय दृष्टि से संवेदनशील विषय है। प्रशासनिक त्रुटियों और अन्य कारणों के कारण पेंशन सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों को पेंशन मिलने में विलंब होने से अप्रिय स्थिति बनती है। उन्होंने सभी अधिकारियों को पेंशन प्रकरण भेजने के पूर्व आवश्यक तैयारियों, औरचारिकताओं और आपत्तियों से बचने के संबंध में मार्गदर्शन दिया।

संभागीय पेंशन अधिकारी श्रीमती शोभा बकोरिया ने बताया कि सेवा पुस्तिकाओं को अदयतन करना, उनमें दी गई जानकारियों का मिलान करना, सभी जानकारी की पुष्टि करना, सेवा निवृत्त होने के कम से कम तीन माह पूर्व नाम की स्पेलिंग में त्रुटियां ठीक कराने, जन्मतिथि की ठीक कराने, अंतिम वेतन वेतन अपडेट करने और पीपीओ जारी हो जाने के बाद आवश्यक दस्तावेज जैसे अदेय प्रमाण पत्र, जीवन प्रमाण पत्र बैंक पासबुक की छायाप्रति तत्काल उपलब्ध कराने जैसी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए ताकि पेंशन प्रकरण तत्काल निराकरण किया जाकर पीपीओ जारी किया जा सके।

इस अवसर पर उप संचालक पेंशन श्री श्याम सुंदर सेठ, सहायक संचालक पेंशन श्री वरुण बड़ेरिया सहायक पेंशन अधिकारी श्री पुष्पेंद्र वर्मा और श्री महेश धाकड़ उपस्थित थे।

22 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here