Loading...    
   


CBSE BOARD EXAM: इस साल एडमिट कार्ड अलग होगा, पढ़िए कैसा होगा, कैसे मिलेगा - EDUCATION NEWS

10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए इस बार डिजिटल एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। डिजिटल एडमिट कार्ड के जरिए कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई ने छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए यह अहम निर्णय लिया है। 

सीबीएसई सीधे मान्यता प्राप्त स्कूल के लॉग-इन पर डिजिटल एडमिट कार्ड भेजेगी। सीबीएसई से डिजिटल एडमिट कार्ड मिलने के बाद संबंधित स्कूल अपने छात्रों को डिजिटल प्रवेश पत्र भेजेगा। छात्र, स्कूल वेबसाइट से सीबीएसई द्वारा जारी किए गए डिजिटल एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

खास बात यह है कि डिजिटल एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद छात्रों को इस पर हस्ताक्षर करवाने के लिए स्कूल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। छात्रों को यह प्रवेश पत्र प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मिलेगा। इसके साथ ही अब एडमिट कार्ड पर अब अभिभावक का हस्ताक्षर भी अनिवार्य किए जा सकते हैं। स्कूल द्वारा छात्रों को एक विशेष यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके जरिए प्रवेशपत्र प्राप्त किया जाएगा। 

परीक्षाओं के आयोजन को लेकर केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा, “बेहतर संकल्प और इच्छाशक्ति के साथ पढ़ाई और समय पर रिजल्ट जारी करवाना सबसे बड़ी चुनौती है, ताकि छात्रों का एक साल बर्बाद न हो। कोरोना नियमों पालन करते हुए इन परीक्षाओं के आयोजन से छात्रों की योग्यता, विश्वसनीयता और विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय में प्रवेश की स्वीकार्यता और बेहतर भविष्य-निर्माण की संभावनाओं के द्वार खुलेंगे।” 

इस बार बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड पर कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी जाएगी। परीक्षा केंद्र पर छात्रों को कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी रखनी है, इसकी जानकारी रहेगी। केंद्र पर पहुंचने का समय, परीक्षा हॉल में जाने का समय, प्रश्न पत्र मिलने का समय आदि भी अंकित रहेगा. साथ में मास्क, हैंड सेनेटाइजर आदि की जानकारी रहेगी।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। साल 2021 में होने वाली ये परीक्षाएं छात्रों को पहले की तरह कागज पर कलम से लिखकर ही देनी होगी। सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। ये परीक्षाएं बीते वर्षो की तरह लिखित रूप में ली जाएंगी. हालांकि इसकी तारीख अभी तय नहीं हुई है।

06 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here