Loading...    
   


BHOPAL: नामांतरण के लिए अब वार्ड ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे - MP NEWS

भोपाल।
 मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर के लोगों को अब नामातंरण कराने के लिए नगर निगम के वार्ड कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। नगर निगम भोपाल ने नागरिकों की सुविधा के लिए सुगम पोर्टल का शुभारंभ आज से कर दिया है। नगर निगम आयुक्त वीएस चौधरी ने बताया कि अब रजिस्ट्री के बाद नगर निगम के प्रॉपर्टी टैक्स में उसे दर्ज करने के लिए पोर्टल के माध्यम से सीधा काम हो सकता है।    

किसी को ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी। इस पोर्टल का एड्रेस है www. sugam.mp.gov.in है। इसके माध्यम से क्रेता या विक्रेता जो भी नामांतरण कराना चाहते हैं, वह सीधे आवेदन दे सकते हैं। अब तक वार्ड कार्यालय जाने की जरूरत पड़ती थी। कार्यालय में हार्ड कॉपी देनी पड़ती थी। अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन ही रजिस्ट्री संबंधी दस्तावेज जमा हो सकेंगे।

सारी जानकारियां पोर्टल पर ऑनलाइन दिखेंगी। इसमें प्रकाशन समेत सभी जानकारियों देखी जा सकेंगी। दावे आपत्ति भी इसमें नजर आएंगे। 15 दिन बाद नामांतरण होने के बाद जो हार्ड कॉपी लेने लोगों को कार्यालय जाना पड़ता था अब वह भी नहीं ​​​​​जाना होगा। इसका डिजिटल फॉर्मेट में एक आदेश जारी हो जाएगा, जिसे कभी भी लिया जा सकेगा। वह हर समय ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। इसमें राशि भी ऑनलाइन जमा हो सकेगी। प्रकाशन के 15 दिन के बाद 5 दिन में नामांकन की कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी। 20 दिन में यह पूरा काम हो जाएगा। इसके बाद नामांतरण पत्र जारी कर दिए जाएंगे। वार्ड ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी कॉपी ऑनलाइन ली जा सकेंगी।

इसके साथ ही NOC की सुविधा भी ऑनलाइन शुरू की जा रही है। अभी तक वार्ड ऑफिस में जाकर इसे जमा करना होता है। ऑनलाइन अप्लाई होने के 2 दिन में वार्ड कार्यालय प्रभारी इस पर कार्य करेंगे। जो भी बकाया है या नहीं है वह अपनी टिप लगाकर इसे 2 दिन के अंदर जारी कर देंगे। यह सुविधा एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएगी।

16 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here