Loading...    
   


नया कोरोनावायरस: ब्रिटेन से भारत हवाई यात्रा पर रोक, 40 देशों ने प्रतिबंध लगाया - NEW CORONA B117 NEWS

नई दिल्ली।
ब्रिटेन में पाए गए नए कोरोनावायरस (New Coronavirus Strain) के कारण भारत सहित 40 देशों में ब्रिटेन से हवाई संपर्क पर रोक लगा दी है। ब्रिटेन से आने वाले किसी भी व्यक्ति को भारत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि नया कोरोनावायरस 70% ज्यादा तेजी से फैल रहा है। यह बेहद खतरनाक है और युवाओं को अपना शिकार बना रहा है। इसके चलते ब्रिटेन में क्रिसमस का 5 दिन चलने वाले समारोह पर रोक लगा दी है। कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

ब्रिटेन से भारत आए लोगों की निगरानी 

भारत सरकार ने सुनिश्चित किया है कि दिनांक 1 नवंबर 2020 के बाद ब्रिटेन से भारत आए नागरिकों की निगरानी की जाए। इसके लिए सर्कुलर जारी कर दिया गया है। भारत के सभी जिलों के जिलाधिकारी/ कलेक्टर सुनिश्चित करेंगे कि ब्रिटेन से भारत आने वाली नागरिकों की निगरानी में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो। 

नए कोरोनावायरस का नाम B117, युवाओं को संक्रमित कर रहा है

नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने मंगलवार को बताया कि कोरोना का नया रूप बहुत ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है और यह तेजी से फैल सकता है। यूरोपीय सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, यह वायरस युवाओं को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। वैज्ञानिकों ने इस नए वायरस का नाम B.1.1.7. रखा है। हालांकि, पॉल ने कहा कि भारत में कोरोना के इस नए रूप का पता नहीं चला है। पॉल ने कहा, 'अब तक उपलब्ध आंकड़ों, विश्लेषण के आधार पर कहा जा सकता है कि घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन और सतर्क रहना पड़ेगा। हमें इस नई चुनौती से निपटना होगा।'

B117 का संक्रमण COVID19 की तुलना में 70 गुना तेजी से फैलता है

उन्होंने कहा कि वायरस के स्वरूप में बदलाव के मद्देनजर इलाज को लेकर दिशा-निर्देश में कोई बदलाव नहीं किया गया है और खास कर देश में तैयार किए जा रहे टीकों पर इससे कोई असर नहीं पड़ेगा। पॉल ने कहा कि स्वरूप में बदलाव से वायरस ज्यादा संक्रामक हो सकता है। यह जल्दी संक्रमण फैला सकता है। उन्होंने कहा, 'यह भी कहा जा रहा है कि यह वायरस 70 गुना ज्यादा संक्रमण फैलाता है। एक तरीके से कह सकते हैं कि यह ‘सुपर स्प्रेडर’ है लेकिन इससे मृत्यु, अस्पताल में भर्ती होने या गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा नहीं बढ़ता है। सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि यह तेजी से लोगों में संक्रमण फैलाता है'

ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन का खतरा

कोरोना का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में मिला है। शनिवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नए स्‍ट्रेन की वजह से कई पाबंदियों की घोषणा कर दी। यूरोपियन यूनियन और भारत समेत दुनिया के कई अन्‍य देशों ने भी संक्रमण को रोकने के लिए फ्लाइट्स या तो बंद कर दी हैं या बेहद सीमित कर दी हैं। ब्रिटेन में तो फिर से लॉकडाउन का खतरा पैदा हो गया है। यही नहीं, कोरोना की वैक्सीन की सफलता पर खतरा मंडराने लगा है।

23 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here