Loading...    
   


ग्वालियर-गुना इलेक्ट्रिक रेलवे ट्रैक सहित 3 प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी - MP NEWS

भोपाल
। ग्वालियर से डायरेक्ट इंदौर और भोपाल के लिए रेलवे ट्रैक (222 किलोमीटर) बनकर तैयार हो गया है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा 48 किमी लंबी भोपाल-बरखेड़ा तीसरी रेल लाइन और बीना में बनकर तैयार 1.7 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र का भी लोकार्पण किया जाएगा।

ग्वालियर, शिवपुरी से भोपाल और इंदौर के लिए रेल यात्रियों को फायदा होगा

इन प्रोजेक्टों से प्रदेश में रेलवे को नई गति मिलेगी। सौर ऊर्जा प्लांट से पैदा होने वाली बिजली से ट्रेनों का परिचालन होगा। ट्रैक का विद्युतीकरण होने के बाद अब डीजल की जगह विद्युत से चलने वाली ट्रेनें दौड़ेंगी। इससे ट्रेनों की गति तो बढ़ेगी ही, प्रदूषण से राहत मिलेगी। वहीं तीसरी रेल लाइन पर ट्रेनों के दौड़ने से यात्री एक से दूसरे स्टेशनों पर जल्द पहुंच सकेंगे।

सन 2021 के फर्स्ट वीक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी जनवरी 2021 के पहले सप्ताह में देश में पूर्ण हो चुके बड़े रेल प्रोजेक्‍ट्स का लोकार्पण करने वाले हैं। यह लोकार्पण तीन जनवरी को किया जा सकता है। पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन ने लोकार्पण के लिए जोन से पांच बड़े प्रोजेक्टों की सूची रेलवे बोर्ड को भेजी है। इनमें से तीन प्रोजेक्‍ट भोपाल रेल मंडल के हैं।

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलेगा

हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखने की कवायद तेज हो गई है। राज्य सरकार ने पुराने प्रस्ताव पर संज्ञान लिया है। साल 2018 में पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर जोन के जीएम के साथ संसद सदस्यों की बैठक हुई थी। इसमें तत्कालीन राज्यसभा सदस्य प्रभात झा ने हबीबगंज का नाम बदलकर इसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा था, जिस पर सभी ने रजामंदी जताई थी।

31 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here