Loading...    
   


JABALPUR NEWS TODAY'S: HEADLINES, HINDI LATEST NEWS 2nd NOVEMBER 2020 / जबलपुर: आज के महत्वपूर्ण समाचार - MP NEWS

मध्य प्रदेश की की संस्कारधानी जबलपुर में आज की महत्वपूर्ण खबरों में पटरी पर लौटी गाड़ियां, लौट आईं खुशी, कोरोना का असर, गोहलपुर रद्दी चौकी में अतिक्रमण, तीन स्थानों पर चालू हो गए ई रिक्शा चार्जिंग प्वाइंट, राज्य व जिला उपभोक्ता आयोग की नई बिल्डिंग में शुरू हुआ कामकाज, संस्कारधानी की सुंदरता खो गई, कोदो कुटकी को बड़ा बाजार दिलवाने स्व सहायता समूह करेंगे मार्केटिंग और भी महत्वपूर्ण समाचार:

राहत भरी खबर पटरी पर लौटी गाड़ियां तो यात्री भी सफर करने के मूड में आए

पैसेंजर ट्रेन जैसे तैसे पटरी पर लौट रही है। रविवार को यहां मुख्य रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ दिखाई दी। खासतौर पर दीपावली के लिए माल खरीद कर लाने वाले व्यापारी दिल्ली जाने वाली ट्रेन गोंडवाना एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे थे। साथ ही दीपावली पर अपने घर जाने वाले यात्रियों की भी संख्या बढ़ रही है।

कबाड़ी वाले को मिली लापता बच्ची, सारी रात देखभाल की, सुबह सौंप गया

जब फुफेरी बहनों ने झाड़ू लगाने को कहा तो एक छोटी सी बच्ची गुस्सा होकर घर से चली गई और अब 22 घंटे बाद शहर के कुंगवा से लापता बच्ची मिली है। भेड़ाघाट रोड पर मीरगंज के पास एक बुजुर्ग कबाड़ी ने उसे रोते देखा तो घर ले गया। रात भर उसे अपने बच्चों के साथ रखा व दोपहर को संजीवनी नगर थाने में लेकर पहुंचा व बच्ची की जानकारी दी।

222 दिन बाद अपने स्वजनों से मिल पाए बंदी

कोरोना के चलते आज 222 दिन बाद सेंट्रल जेल में कैदी अपने परिजनों से मुलाकात कर पाए। मुलाकात करने का समय 10 मिनट का रहा व मुलाकात करने वालों को कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए ही प्रवेश दिया गया।

कोरोना पीड़ितों को स्वस्थ होने के बाद कई नई बीमारियां

कोरोना से ठीक होने वाले 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को अभी भी कई परेशानियां आ रही हैं। जैसे- सांस लेने में तकलीफ , lungs डैमेज आदि। विशेषज्ञ इसे पोस्ट वायरल इंपैक्ट मान रहे हैं। उनका कहना है कि शरीर की जो अंग पहले से कमजोर थे उन्हें कोरोना वायरस ने और कमजोर बना दिया है।

तीन स्थानों पर चालू हो गए ई रिक्शा पॉइंट 

ई-रिक्शा चलन को बढ़ावा देकर, शहर को पर्यावरण मुक्त बनाने के लिए शहर में 3 स्थानों पर ई रिक्शा चार्जिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। यहां सिर्फ ₹30 में ई रिक्शा की बैटरी फुल चार्ज की जाती है परंतु प्रशासन के ढीले प्रयासों के चलते ई रिक्शा की संख्या नहीं बढ़ पा रही है।

गोहलपुर - रद्दी चौकी मैं अतिक्रमण  

चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल चालू कर ट्रैफिक नियंत्रण करने का टेस्ट हुआ लेकिन किनारों के अतिक्रमण, व्यवस्था को चौपट कर रहे हैं। रद्दी चौकी पर दुकान मालिकों ने कब्जा कर रखा है  व गोहलपुर तिराहे में सब्जी फल ठेले वालों ने पूरी तरह से कब्जा किया हुआ है। रद्दी चौकी में तो पूरा का पूरा शोरूम ही सड़क पर जमा हो गया है। कहीं सोफा तो कहीं अलमारी नजर आ रहे हैं।

राज्य व जिला उपभोक्ता आयोग की नई बिल्डिंग में शुरू हुआ कामकाज

राज्य व जिला उपभोक्ता आयोग की कटंगा, जबलपुर में नवनिर्मित बिल्डिंग में आज सोमवार 2 नवंबर 2020 से विधिवत कामकाज शुरू हो गया है। उद्घाटन समारोह में राज्य उपभोक्ता आयोग के पूर्व अध्यक्ष जस्टिस राकेश सक्सेना, जस्टिस एस के कुलश्रेष्ठ व जस्टिस एन के जैन ने भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर जिला उपभोक्ता आयोग के वर्तमान अध्यक्ष के के त्रिपाठी और राजेश श्रीवास्तव सदस्य योमेश अग्रवाल ,अर्चना शुक्ला सहित सभी कर्मचारी मौजूद थे |

बैनरों से पटा जबलपुर स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 टॉप 10 में कैसे आएगा

शहर की मुख्य सड़कों से लेकर बिजली के खंबों, पेड़, मकान, दुकान आदि में इस तरह से पोस्टर व बैनर टंगवाये गए हैं कि साफ सुथरा खुला-खुला दिखने वाला शहर पूरी तरह से ढक  मुन्द गया है। जबकि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 शुरू हो चुका है। जानकारी के अनुसार पिछले 2 सालों से स्वच्छता सर्वेक्षण में 25वें स्थान पर रहने वाले शहर को टॉप 10 में लाने के दावे तो किए जा रहे हैं, परंतु जमीन पर यह दावे खरे नहीं उतर पा रहे हैं।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन कोदो कुटकी की मार्केटिंग करेगा

आदिवासियों का आहार कहे जाने वाले कोदो कुटकी की अब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मांग बढ़ रही है। मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाने वाला यह अनाज स्वादिष्ट व पौष्टिक भी होता है। मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने इसकी मार्केटिंग स्व सहायता समूह के माध्यम से कराने की योजना बनाई है। इससे आदिवासियों को वनोपज और पर्यावरण आधारित रोजगार उपलब्ध हो सकेगा।

कोरोना काल में महिलाओं के श्रंगार में जुड़ गई दो नई चीजें

इस बार और त्योहारों के साथ-साथ करवा चौथ को भी कोविड-19 की नजर लग गई है। होटल व रेस्टोरेंट में होने वाली पार्टी अब नहीं हो पाएंगी परंतु अब ड्रेस की मैचिंग का मास्क और स्पेशल ब्रांडेड सैनिटाइजर की मांग बढ़ रही है।

02 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here