Loading...    
   


ऑनलाइन इंटरव्यू के समय बॉडी लैंग्वेज, ऑफलाइन इंटरव्यू के समय बॉडी लैंग्वेज, कैसी होनी चाहिए, यहां पढ़िए - CAREER TIPS IN HINDI

What should be the body language at the time of online and offline interviews

शक्ति रावत
वॉडी लैंग्वेज अपनेआप में बहुत कुछ कहती है, दरअसल यह आपके व्यक्तित्व का आईना है, कोई भी समझदार आदमी आपकी वॉडी लैंग्वेज को देखकर आपके बारे में बहुत कुछ पता लगा सकता है। हममें से ज्यादातर लोग अपनी वॉडी लैंग्वेज को लेकर अकसर लापरवाह रहते हैं, जो ठीक नहीं है, क्योंकि कई बार गलत वॉडी लैंग्वेज आपके बनते काम को बिगाड़ देती है। खासतौर पर तब जबकि आप अपनी जिंदगी या करियर की शुरूआत करने जा रहे हों। आज बात करते हैं, ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जो इंटरव्यू के दौरान ज्यादातर लोग करते हैं, जो योग्यता होते हुए भी उन्हें मंजिल से दूर कर देतीं हैं। तो जब आप अगली बार जब भी इंटरव्यू देने जाएं तक वॉडी लैंग्वेज से जुड़ी यह गलतियां कतई ना करें। नतीजा उम्मीद के मुताबिक आएगा।

1- मजबूत हो हैंड-शेक

 सबसे कॉमन वॉडी लैंग्वेज से जुड़ी गलती है, कभी भी किसी के साथ कमजोर हैंड-शेक नहीं करना चाहिये। कमजोर हैंड-शेक आपकी लापरवाही या कमजोर आत्मविश्वास को दर्शाता है। इंटरव्यू के समय यह और भी अहम है। आपके हाथ मिलाने के तरीके से ही आपकी पर्सनेलिटी जज हो जाती है, और ज्यादातर इंटरव्यूअर्स कमजोर हैंड-शेक वाले उम्मीदवारों को जॉब के लिए नहीं चुनते हैं। जब भी किसी से मिलें तो पूरी गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाएं, यह आपके उत्साह और आत्मविश्वास को दर्शाता है।

2-मुस्कुराने से परहेज ना करें

यह वॉडी लैंग्वेज से जुड़ी दूसरी बड़ी गलती है, जो ज्यादातर लोग इंटरव्यू के दौरान करते हैं, बातचीत के बीच एक बार भी नहीं मुस्कुराना आपका इंटरव्यू लेने वाले का मूड बिगाड़ देता है, और कोई भी कंपनी या संस्थान नीरस और गंभीर लोगों को अपने यहां नहीं रखता। बातचीत के दौरान जहां मौका आए वहां जरूर मुस्कुराकर बात करें, इससे माहौल हलका होता है, साथ ही सामने वाले को यह एहसास होता है, कि आप नीरस या तनाव से घिरे हुए इंसान नहीं है। बल्कि जॉब के लिए उत्साहित हैं।

3- आंखे मिलाकर करें बात

वॉडी लैंग्वेज से जुड़ी यह भी गंभीर गलती है, इंटरव्यू के दौरान सामने वाले से आंखे मिलाकर बात ना करना, उसके मन में आपके लिए शक और संशय पैदा करता है। साथ ही आपके कमजोर व्यक्तित्व को दिखाता है। यह आपके बारे में उसे गलत संदेश देता है, लगता है, कुछ है, जिसे आप छिपाना चाहते हैं। इसलिये जब भी जॉब इंटरव्यू के लिए जाएं, सामने वाले से आंखे मिलाकर बात करें, यह आपकी विश्वसनीयता का चिन्ह है।

4-जरूरत के मुताबिक गंभीर होना

कई बार इंटरव्यू के दौरान कुछ उम्मीदवार सेल फोन चैक करने, चाबी से खेलने या इधर-ऊधर देखने जैसी बचकानी हरकते करके अपनी चंचलता दिखाने की कोशिश करते हैं, यह भी वॉडी लैंग्वेज से जुड़ी गलती मानी जाती है। इससे सामने वाले को यह लगता है, कि आप उसकी बातों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, या फिर चर्चा में आपकी रूचि नहीं है। इस गलती से भी आप जॉब के लिए रिजैक्ट हो सकते हैं। लिहाजा इस पर ध्यान दें। बातचीत के दौरान पर्याप्त गंभीरता भी अपने हावभाव से जाहिर करें। ताकि सामने वाले के दिमाग तक यह साफ संदेश पंहुचे की आप नौकरी और अपने भविष्य को लेकर गंभीर हैं।

जब ऑनलाइन दे रहे हों इंटरव्यू-

आजकल कोरोना के दौर में कई कंपनियों के सिलेक्शन वीडियो कॉलिंग या ऑनलाइन माध्यम से भी हो रहे हैं। जहां आप घर से अपने फोन के जरिये इंटरव्यू देते हैं, यहां भी वॉडी लैंग्वेज से जुड़े इन नियमों का सही पालन करना जरूरी है। घर से इंटरव्यू के दौरान भी लापरवाही ना बरतें, बल्कि पूरी तरह तैयार होकर और प्रोफेशनल तरीके से ही व्यवहार करें। शब्दों का चयन भी सावधानी से करें, और वीडियो कॉल पर भी अपनी वॉडी लैंग्वेज का पूरा खयाल रखें। -लेखक मोटीवेशनल स्पीकर और लाइफ मैनेजमेंट कोच हैं। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here