Loading...    
   


ठंड में मेथी के पराठे सुबह खाएं या रात को, कब फायदा होगा- कब नुकसान, यहां पढ़िए - HEALTH TIPS FOR WINTER

भारत में मौसम के साथ खानपान बदल जाता है। ठंड के मौसम में ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है जो शरीर को मौसम और मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करें। मेथी के पराठे, एक ऐसी ही डिश है जो ठंड में मनुष्य के शरीर की रक्षा करती है। आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ राधेश्याम के अनुसार सर्दी के मौसम में आलू के पराठे या पनीर के पराठे खाने से ज्यादा अच्छा है मेथी के पराठे खाए जाएं, परंतु सवाल यह है कि मेथी के पराठे किस समय खाना चाहिए, क्योंकि शाकाहारी भोजन में आयुर्वेदिक नियमों का पालन किया जाता है और हर चीज को खाने का एक समय निर्धारित होता है। यदि गलत समय पर सेवन किया गया तो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होते हैं।

सर्दी के सीजन में मेथी के पराठे किस समय खाने चाहिए 

मेथी के पराठे पचाने में काफी आसान होते हैं। मेथी की पत्तियां पेट के लिए काफी लाभदायक होती है। मेथी के पराठे में विटामिन सी की मात्रा होती है जो पेट से संबंधित बीमारियां जैसे कब्ज, एसिडिटी एवं पाचन क्रिया को दुरुस्त करने की लिए जरूरी है। जिन लोगों को ठंड के मौसम में एलर्जी की परेशानी होती है उनके लिए मेथी के पराठे काफी लाभदायक है लेकिन मेथी के पराठे सुबह के समय ब्रेकफास्ट में या फिर अधिकतम दोपहर के समय लंच में खाना चाहिए। रात्रि के समय मेथी के पराठे नहीं खाना चाहिए।

मेथी के पराठे खाने से क्या फायदा होता है

मेथी के पराठे अपने आप में कंप्लीट मील है, इसलिए इसके साथ खाने के लिए आपको अलग से बहुत सारी चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है। मेथी के पराठों को आप दही, अचार, गुड़ या चाय के साथ खाकर अपना पेट भर सकते हैं। इससे आपको देर तक भूख भी नहीं लगती है, जिससे आपको कैलोरीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ठंड में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

अगर पहले से आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक बढ़ा हुआ है, तो डॉक्टर आपको तेल-घी खाने से मना कर देते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में आपको पराठे को बिना तेल के सूखा ही सेंक कर खाना चाहिए। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल सामान्य है, तो आप हल्के तेल से सिंका हुआ पराठा खा सकते हैं। खास बात ये है कि मेथी कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है। मेथी से बनी डिश के सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बेहतर रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशरकंट्रोल में रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

ठंड में नवजात शिशु की माताएं क्या खाएं

मेथी के सेवन से महिलाओं में ब्रेस्टमिल्क का प्रोडक्शन बढ़ता है। इसलिए जो महिलाएं अपने बच्चों को ब्रेस्टफीड कराती हैं, उनके लिए भी मेथी का पराठा खाना या मेथी की सब्जी खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

सर्दी के सीजन में हार्मोन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

मेथी के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का प्रोडक्शन भी बेहतर होता है। ये हॉर्मोन पुरुषों की शारीरिक क्षमता और हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा ये हॉर्मोन पुरुषों की सेक्शुअल क्षमताओं को भी बढ़ाता है।

30 नवम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here