क्या घर में विशेष पौधा लगाने से भाग्य बदल सकता है, ध्यान से पढ़िए - JYOTISH and VASTU TIPS

करीब 100 साल पहले घर के बुजुर्ग अक्सर घर की चारों दिशाओं में कोई ना कोई पौधा जरूर लगाते थे। जैसे-जैसे हम आधुनिक होते गए, उन पौधों का महत्व भूलते गए और नतीजा ज्यादातर लोगों की जिंदगी उस टीवी सीरियल की तरह हो गई जिसमें पूरा परिवार एक साथ खड़ा तो दिखाई देता है परंतु सबके हाथों में खंजर छुपे होते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि ग्रहों की शांति के लिए घर में कौन सा पौधा लगाएं। यह प्रयोग हजारों साल से सफल होते आए हैं।

बृहस्पति ग्रह का पौधा, घर के पिछले हिस्से में लगाएं

यदि हम केले के पेड़ को किसी ग्रह के साथ जोड़ें तो यह बृहस्पति देवता का स्वरुप माना जाता है। भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए भी केले के पेड़ की पूजा की जाती है। इस तरह केले का पेड़ लगाने से धन संबंधी परेशानियों से भी राहत मिलती है।

चंद्र ग्रह का पौधा, घर के बीचो-बीच आंगन में लगाएं

हरसिंगार पौधे का संबंध चन्द्र ग्रह से है जो अपने आप में ही शांति और ठंडक पहुंचाने वाला ग्रह है। इस पौधे को घर के बीचो-बीच या पिछले हिस्से में लगाने से आर्थिक संपन्नता प्राप्त होती है। इसकी देखभाल में कोताही न करें, इस पौधे के सूख जाने से मन पर बुरा प्रभाव भी पड़ता है।

शुक्र ग्रह का पौधा घर के आंगन में लगाएं

तुलसी का पौधा घर के बीचो-बीच रखना बहुत ही लाभदायक होता है और यह घर से नकारात्मक उर्जा को दूर कर वातावरण में सुख-शांति प्रदान करता है। जिनका शुक्र ग्रह कमजोर है उन्हें रोज शाम को तुलसी के आगे दीप प्रज्वलित करना चाहिए।

राहु-केतु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने वाला पौधा, घर के सामने लगाएं

अनार को आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए बड़ा की फायदेमंद बताया गया है। वास्तु विज्ञान और ज्योतिषशास्त्र में भी अनार को बड़ा महत्व है। राहु-केतु के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए अनार का पौधा लगाया जाता है। वास्तु विज्ञान के अनुसार अनार का पेड़ घर के सामने लगाना फायदेमंद होता है। अनार के फूल को शहद में डुबो कर प्रत्येक सोमवार भगवान शिव को समर्पित करने से भारी से भारी कष्ट भी दूर होते हैं।

शनि ग्रह का पौधा मुख्य द्वार पर बाईं ओर लगाएं

शनि नाराज हैं और जीवन में बनते काम बिगड़ रहे हैं तो घर में लगाइये शमी का पेड़। मान्यता है कि शमी का पेड़ में सभी देवताओं का वास होता है और इस पेड़ का संबंध शनि महाराज से है। वास्तु विज्ञान के अनुसार शमी के पौधे को घर के मुख्य द्वार के बायीं ओर लगाएं और नियमित रूप से सरसों के तेलका का दीपक जलाएं। इससे शनि की कृपा बनी रहेगी और आपके हर काम आसानी से बनेंगे।

बुध, शनि, और बृहस्पति तीनों ग्रहों के लिए एक पौधा

बुध, शनि, और बृहस्पति ग्रह से गहरा नाता है पीपल के वृक्ष का। कहते हैं पीपल की नियमित पूजा करने, जल चढ़ाने और परिक्रमा करने से संतान दोष नष्ट होता है और बीमारियों से निजात मिलता है। पीपल का बोनसाई पेड़ घर के पिछले हिस्से में लगाएं तो यह उन्नति एवं लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में सहायक होता है।

सूर्य और मंगल ग्रह का पौधा, जहां जगह मिले वहां लगा दे

गुडहल का पौधा जीवन में यश और प्रसिद्धि दिलाने में सहायक होता है। यह सूर्य और मंगल ग्रह से जुड़ा हुआ है। मंगल ग्रह को प्रसन्न करने के लिए हनुमान जी को गुड़हल का फूल अर्पित करें। यूं तो गुड़हल का पौधा घर में कहीं भी लगाने से पूरा लाभ मिलेगा। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर के अन्दर या आस-पास कांटेदार वृक्ष न लगाएं। कांटेदार पौधा नकारात्मक उर्जा की  वृद्धि  करते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !