जब यह इमारत जमीन पर खड़ी है तो इसे 'हवामहल' क्यों कहते हैं, कोई खास वजह है या बस नाम रख दिया / GK IN HINDI

यदि आप पर्यटन का शौकीन है तो राजस्थान जरूर गए होंगे। दुनियाभर के टूरिस्ट राजस्थान आते हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर का आनंद उठाते हैं। पिंक सिटी की अपनी कई खास बातें हैं। इन में से एक है हवामहल। अपना सवाल यह है कि जब यह इमारत जमीन पर खड़ी है तो फिर इसे हवामहल क्यों कहते हैं। बहुत सारी खिड़कियां हैं और पूरा महल हवादार है इसलिए या फिर कोई और वजह है। आइए पता लगाते हैं:-

जयपुर का हवा महल किसने बनवाया था

राजस्थान के CITY PALACE JAIPUR में मौजूद यह इमारत किसी अजूबे से कम नही है। यह खूबसूरत इमारत राजाओ की शानो शौकत को बयां करती है। हवा महल लाल गुलाबी बलुआ पत्थर से निर्मित है। हवामहल का निर्माण आमेर के महाराजा “सवाई प्रताप सिंह” ने करवाया था। 

जयपुर का हवा महल क्यों बनवाया गया था

हवामहल के निर्माण का मकसद महिलाओं के लिए था। महिलाएं महल के झरोखों से उत्सवों का आनन्द ले पाती थी। गर्मियों में राजपूत महिलाएं इसी महल में आती थी। यह महल राजसी स्त्रीयों के लिए बनाया गया था। यहां कठपुतली और शतरंज के खेल हुआ करते थे।

हवा महल की खास बातें क्या है

  1. हवामहल एक पांच मंजिला इमारत है जो पिरामिड की शेप में बनी हुई है। 
  2. हवा महल की ऊंचाई 15 मीटर है। 
  3. इस महल की ऊपरी मंजिल की चौड़ाई केवल 1.5 फ़ीट है। 
  4. हवामहल में कुल 953 खिड़कियां है जो हवा के झरोखे की तरह है। 
  5. लोगों का कहना है कि इसी कारण से इसे हवामहल कहा जाता है।
  6. हवामहल की कोई नींव नही है। यह बिना नींव का दुनिया मे सबसे बड़ा महल है। 
  7. हवामहल बेहतरीन कारीगरी का नमूना है। 
  8. हवामहल की दीवारों पर फूल पत्तियों की नक्काशी बनी हुई है। 
  9. खम्बों और झरोखों पर मुग़ल और राजपूत शैली की झलक मिल जाती है। 


हवामहल को हवा महल क्यों कहते हैं, यह है असली वजह


हमें पता है, आपके अंदर बैठा हुआ इंजीनियर उस खास बात को पहचान चुका है जिसके कारण इस इमारत का नाम हवामहल रखा गया। बिल्कुल सही, इस विशाल इमारत की कोई नींव नहीं है और यह बताने की जरूरत नहीं है कि बिना नींव की कोई इमारत खड़े नहीं रह सकती। उसे बनाया तो जा सकता है लेकिन कुछ ही समय बाद वह भरभरा कर गिर जाएगी लेकिन जयपुर में स्थित यह इमारत आज तक नहीं गिरी। हवामहल की यह विशेषता उसे 'वंडर ऑफ द वर्ल्ड' बनाती है परंतु शायद लिस्टेड करने वाले या तो जयपुर आए नहीं थे या फिर भारत से उन्हें केवल एक इमारत को लेना था। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !