Loading...    
   


सिर्फ एक गिलास पानी से 5 बीमारियां गंभीर ठीक होती है, ध्यान से पढ़िए / YOUR HEALTH

लोग बीमार होते हैं तो सीधा डॉक्टर के पास जाते हैं। डॉक्टर कुछ जांच करवाता है फिर कुछ दवाएं लिखता है और एक गिलास पानी के साथ दवाई खाने के लिए कहता है। यदि हम आपको यह बताएं कि 5 बीमारियां ऐसी हैं, जिनका इलाज दवा नहीं बल्कि एक गिलास पानी है। यदि आप बिना दवाई के नियमानुसार एक गिलास पानी पी ले तब भी ठीक हो जाएंगे, तो क्या आप विश्वास करेंगे। आइए हम आपको बताते हैं कि वह कौन सी पांच बीमारियां हैं जिन का इलाज सिर्फ एक गिलास पानी है।

सबसे पहले यह समझने की मानव के शरीर में पानी की जरूरत क्या है

मनुष्य के शरीर में पानी डिहाइड्रेशन,पाचन तंत्र, किडनी, लिवर आदि के साथ-साथ मस्तिष्क को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए सबसे अनिवार्य है। शरीर में पानी की कमी होने से मस्तिष्क की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं और दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है। 

आंखों के आगे अंधेरा आना, घरेलू इलाज

कई बार व्यक्ति को लगातार कई घंटों तक काम करने के बाद यह महसूस होने लगता है कि उसकी आंखों के सामने अचानक कुछ सेकेंड के लिए अधेरा सा आ गया है। इस समय यदि आप सिर्फ एक गिलास सामान्य पेयजल (ना ठंडा- ना गर्म) पी लेंगे तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा। नहीं तो यह अंधेरा आपके दिमाग में एक डर बन कर बैठ जाएगा और आपके जमा धन में से मोटा खर्चा करवा सकता है।

बातों को तुरंत भूल जाना, घरेलू इलाज

पानी की कमी ब्रेन फंक्शन को अच्छे से काम करने से रोकती है। जिसकी वजह से व्यक्ति 5-10 मिनट बाद ही कोई कही बात भूल जाता है। यदि आप दिन में तीन बार (सुबह, दोपहर और शाम) निर्धारित समय पर 1-1 गिलास पानी पीते हैं तो कुछ दिनों बाद यह समस्या दूर हो सकती है। इसके अलावा आपको जब भी प्यास महसूस होती है आप पानी पीते रहे। यदि इसके बाद भी बातों को भूल जाने की समस्या दूर ना हो तो कृपया डॉक्टर के पास जाएं कई बार यह समस्या शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की वजह से भी देखने को मिलती है। 

सिरदर्द का घरेलू इलाज

अक्सर सिरदर्द का मूल कारण पानी की कमी होता है। मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी होने पर व्यक्ति को सिरदर्द होने लगता है। अब जब कभी सिर में दर्द महसूस होने लगे तो एक गिलास हल्का ठंडा पानी पी लें। यह पानी आपके लिए दर्द निवारक गोली की तरह काम करेगा। वैसे भी आप सिर दर्द की टेबलेट के साथ एक गिलास पानी पीते हैं। क्या पता आपका सिर दर्द टेबलेट से दूर होता है या पानी से।

नकारात्मक विचार का घरेलू इलाज

पानी की कमी से न्यूरोट्रांसमीटर्स और हार्मोन्स ठीक से काम नहीं करते हैं, इसलिए अगर आपके मस्तिष्क को पानी की कमी हुई तो संभव है कि आप नकारात्मक तरीके से सोचने लगेंगे। आगे से जब कभी कोई निगेटिव विचार आपके दिमाग को घेरने लगे तो परेशान होने की जगह एक गिलास पानी पी लें। 

स्लो ब्रेन एक्टिविटी का घरेलू इलाज

कई बार ऐसा होता है कि बार-बार कोशिश करने के बावजूद किताब में लिखी हुई कोई चीज आप गलत ही पढ़ रहे होते हैं। ऐसा तब होता है जब आपके दिमाग को थोड़ा रेस्ट और एक गिलास पानी की जरूरत महसूस होती है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here