Loading...    
   


इंदौर में अब कपड़े क्वारंटाइन होंगे / INDORE NEWS

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए अब कपड़ों को भी क्वारंटाइन किया जाएगा। यही नहीं, कपड़ों को संक्रमणमुक्त करने के लिए उन्हें पराबैंगनी किरणों (यूवी रेज) में रखा जाएगा और उसके बाद स्टीम प्रेस तकनीक से दुबारा ग्राहकों के सामने पेश किया जाएगा। रेडिमेड गारमेंट के खरीदारों को अब कपड़ों को पहनकर देखने की अनुमति नहीं होगी और यदि होगी भी तो सीमित संख्या में। इंदौर का रेडिमेड गारमेंट लॉकडाउन खुलने के बाद एक नए अंदाज में ग्राहकों के सामने होगा। 

प्रशासन की गाइडलाइन चाहे कुछ भी रहे, परंतु इन्होंने निर्णय लिया है कि अब पहले की तरह ग्राहक हर रेडिमेड गारमेंट को पहनकर नहीं देख सकेगा। यदि वह किसी कपड़े को पहनकर देखता भी है तो संबंधित कपड़े को क्वारंटाइन किया जाएगा। जहां क्वारंटाइन की सुविधा नहीं होगी, वहां कपड़ों को संक्रमणमुक्त करने के लिए पराबैंगनी रोशनी में रखेंगे। सीतलामाता बाजार एसोसिएशन ने तो यह तय कर लिया है कि परीक्षण (ट्रायल) जैसी कोई सुविधा नहीं दी जाएगी। वर्तमान में सभी के समक्ष यह चुनौती है कि शहर के सघन बाजार और मॉल को संक्रमण की चपेट में आने से कैसे बचाया जाए? 

दुकानों को सैनिटाइज कराने पर दुकानदार एकमत हो रहे हैं, वहीं कई दुकानदारों ने यह भी निर्णय लिया है कि वे न केवल सेल्समैन बल्कि ग्राहकों को भी मास्क व दस्ताने पहनने के बाद ही दुकान में आने की अनुमति देंगे। इसके अलावा सभी के लिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने की भी व्यवस्था करेंगे। वीडियो कॉलिंग के जरिए होगी खरीदारी कुछ शोरूम संचालक अपने नियमित ग्राहकों को सोशल मीडिया के जरिए घर बैठे ही खरीदारी करने का मौका दे रहे हैं। इसके लिए वे वॉट्सएप कॉलिंग के जरिए ग्राहकों को कपड़े पसंद करने का अवसर देंगे और पसंदीदा कपड़े ऑनलाइन डिलिवरी सिस्टम से उनके घर तक पहुंचाएंगे। संचालकों का कहना है कि वे इस बात की कोशिश करेंगे कि ग्राहक यदि एक बार कपड़ा ले लेता है और उसे पहन लेता है या घर ले जाता है तो वह बदलवाए नहीं।

72 घंटे तक नहीं दिखाए जाएंगे कपड़े

कपड़ों को क्वारंटाइन करने के लिए कुछ शोरूम संचालक स्पेशल बॉक्स बना रहे हैं। इसमें वे कपड़े रखे जाएंगे जो ग्राहक ने पहनकर देखे हैं और उसे नहीं लिया। इस बॉक्स में जिस दिन कपड़े रखे जा रहे हैं, उस दिन की तारीख लिखी जाएगी ताकि 72 घंटे बाद ही उसे दुबारा खोला जाए। रेडीमेड गारमेंट के ख्यात ब्रांड के ऑपरेशन मैनेजर संजय मिश्रा बताते हैं कि सभी शहरों के स्टोर्स में ऐसे बॉक्स होंगे। इसके अलावा कोशिश की जाएगी कि 250 वर्गफीट में केवल एक ही ग्राहक मौजूद हो और कर्मचारी भी इसी के अनुरूप रहें।

शहर के पुराने शोरूम संचालक मयंक अग्रवाल के अनुसार शोरूम में पराबैंगनी किरणों वाले लाइट बॉक्स बनवाए जा रहे हैं। ट्रायल किए हुए कपड़े इनमें रखे जाएंगे। इसकी रोशनी से कीटाणु खत्म हो जाएंगे। इसके बाद उन कपड़ों पर स्टीम प्रेस की जाएगी जिससे कीटाणुओं के शेष रहने की हर शंका खत्म की जा सके। शोरूम में सीमित संख्या में ही ग्राहकों को आने की अनुमति होगी। यदि ग्राहक ज्यादा आ भी जाते हैं तो उन्हें बाहर ही इंतजार करना होगा। ग्राहकों से रेडिमेड वस्त्र पहनकर नहीं देखने की विनती की जाएगी। यही नहीं, उन्हें ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा भी दी जाएगी। पहले की तरह अब सेल्समैन भी खुद पर कपड़े लगाकर नहीं दिखाएंगे। ग्राहकों से अनुरोध करेंगे कि जिन्हें खरीदारी करनी हो, वे ही बाजार आएं। अधिक संख्या में लोग बाजार नहीं आएं और दुकानों के भीतर भी सीमित संख्या में ही ग्राहकों को आने दिया जाएगा।  ग्राहकों को पर्याप्त दूरी पर ही बिठाया जाएगा।



28 मई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP में कॉलेज की परीक्षा तारीख तय, जनरल प्रमोशन नहीं
रेलवे काउंटर से प्राप्त रिजर्वेशन टिकट पर यात्री का नाम क्यों नहीं होता
नौतपा में ऐसा क्या होता है तापमान अचानक आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है
दिल्ली अप्रूवल के लिए भेजी गई शिवराज सिंह मंत्री मंडल की प्रस्तावित लिस्ट लीक
पैडमेन की एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने इंदौर में सुसाइड किया
सीमेंट में पानी डालते ही वह जम क्यों जाता है, फार्मूला क्या है
ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल आ रहे हैं, पढ़िए क्या धमाका करेंगे
भाजपा में सिंधिया विरोधी लामबंद: पवैया के साथ सांसद यादव और विधायक रघुवंशी!
बादल नीचे क्यों नहीं गिरते जबकि वह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण में होते हैं
घोड़ा सोता क्यों नहीं, हमेशा खड़ा क्यों रहता है, बैठता क्यों नहीं
जबलपुर में कर्मचारी और किसानों से बिजली बिल वसूली पर फोकस
MP BOARD 12th EXAM NEW TIME TABLE / एमपी बोर्ड 12वीं परीक्षा का टाइम टेबल जारी
मध्यप्रदेश में कोरोना 7000 के पार, 305 मौतें, 50 जिलों में संक्रमण
पटवारी की शादी में 1500 लोग, पूरे चौहान परिवार पर मामला दर्ज
भोपाल बाजार खोलने के आदेश: पढ़िए कब क्या खुलेगा- क्या बंद रहेगा
शिवराज सिंह मंत्रिमंडल पर दावे आपत्तियों का दौर शुरू, वीडी और भगत 2 बार सीएम से मिले
स्टूडेंट्स परीक्षा देने को तैयार नहीं, पूछा कोरोना हो गया तो कौन जिम्मेदार होगा
इंदौर में मनोज सिंह की लाश मिली, आईडी पर 'आदिल' लिखा है
मप्र में मजदूरों को पेड़ के नीचे क्वारंटीन कर दिया


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here