Loading...    
   


सिंगरौली में रिलायंस का बांध टूटा, दो मौतें, 6 लापता, सैकड़ों घरों में पानी भरा | MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश के सिंगरौली में रिलायंस सासन पावर प्लांट का ऐश डैम (राख और पानी से भरा हुआ बांध) टूट गया। राख से भरा हुआ दूषित पानी आसपास के इलाकों में भर गया। समाचार लिखे जाने तक प्रशासन ने 2 लोगों की मौत की पुष्टि की है जबकि 4 लोगों को लापता बताया गया है। शासन के आंकड़े और ग्रामीणों की जानकारी अलग-अलग है लेकिन एक चीज स्पष्ट है कि काफी नुकसान हुआ है। कई घरों में पानी भर गया है। 

याद दिलाने की इसी सिंगरौली में एस्सार कंपनी व NTPC के ऐश डैम फूटने की घटना पहले हो चुकी है बावजूद इसके इस तरह की घटनाएं दोबारा ना हो इसके लिए शासन स्तर पर कोई प्रयास नहीं किए गए। रिलायंस पावर प्लांट के बांध में भरी हुई राख और पानी आसपास के कई एकड़ जमीन में फैल गया है। किसानों के मवेशी मलबे में फंस गए हैं। हादसे के बाद प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं परंतु समाचार लिखे जाने तक किसी भी प्रकार के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता की जानकारी नहीं मिली थी।


लापता ग्रामीणों की लिस्ट

1. अभिषेक कुमार शाह पिता भैया राम उम्र 08 वर्ष ग्राम सिद्धिकला
2. सीमा कुमारी पिता भैया राम उम्र 09 वर्ष ग्राम सिद्धिकला
3. चूनकुमारी शाह पति भैया राम उम्र 27 वर्ष ग्राम सिद्धिकला
4. दिनेश कुमार पिता बिशाहू लाल उम्र 35 वर्ष ग्राम भमौरा
5. अंकित पिता दिनेश कुमार उम्र 3 वर्ष ग्राम भमौरा
6. रज्जाद अली पिता जब्बार अली उम्र 28 चन्दुआर,पोस्ट लीलादेवा सोनभद्र स्थानीय पता बलियारी वैढ़न।

साथ ही घटना में 2 महिलाएं (केशपति शाह पति रामबरन उम्र 28 वर्ष एवं रीना कुमारी पति दिनेश कुमार उम्र 26 वर्ष) घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में इलाज हेतु भर्ती किया गया है जिनका स्वास्थ्य स्थिर है। 


प्रशासन ने गारंटी दी थी डैम नहीं टूटेगा 


बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने 3 महीने पहले ही इस मामले की शिकायत की थी। ग्रामीणों ने इसी तरह के हादसे की संभावना जाहिर की थी। तब सिंगरौली कलेक्टर ने मामले की जांच के लिए एक टीम गठित करने के बाद ग्रामीणों को गारंटी दी थी कि रिलायंस सासन पावर प्लांट का राख और पानी से भरा हुआ बांध टूटेगा नहीं।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here