Loading...    
   


YouTube, netflix, facebook और hotstar ने लॉकडाउन के कारण बड़ा बदलाव किया

नई दिल्ली। गूगल की वीडियो लाइब्रेरी यूट्यूब में टोटल लॉकडाउन के चलते यूट्यूब एंड्राइड एप्लीकेशन में वीडियो की क्वालिटी कम करके 480p पर सेट कर दी है। इसे SD (स्टैंडर्ड डेफिनेशन) के रूप में भी पहचाना जाता है। इसका मतलब यह कि टोटल लॉकडाउन खत्म होने तक यूट्यूब पर आपको HD क्वालिटी के वीडियो नहीं मिलेंगे। 

गूगल, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार ने भी ट्रीमिंग क्वालिटी 480 पिक्सेल कर दी

बता दें कि हाल ही में गूगल, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे कंपनियों ने भी देश में चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान विडियो स्ट्रीमिंग क्वालिटी घटाकर 480 पिक्सल कर दी थी। कंपनियों ने यह कदम इंटरनेट पर पड़ रहे ज्यादा बोझ को कम करने के लिए उठाया है। इस बदलाव से स्मार्टफोन ऐप्स भी प्रभावित हुए हैं। देश में कुल 400 मिलियन से ज्यादा मोबाइल फोन इंटरनेट यूजर्स हैं।

लॉकडाउन के बीच 80 करोड़ मोबाइल यूजर्स के लिए अच्छी खबर

इससे पहले यूट्यूब ने यूरोप के बाद पूरी दुनिया में विडियो क्वालिटी को घटाने का ऐलान किया था। गूगल के एक प्रवक्ता ने 24 मार्च को कहा था, 'इस खराब स्थिति के दौरान सिस्टम पर बोझ कम करने के लिए हम दुनियाभर की सरकारें और नेटवर्क ऑपरेटर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। पिछले सप्ताह ही हमने ऐलान किया था कि यूरोपियन यूनियन में यूट्यूब पर सभी विडियोज को अस्थाई तौर पर डिफॉल्ट स्टैंडर्ड डेफिनिशन पर लिमिट कर रहे हैं। कोरोना के वैश्विक संकट के चलते यह बदलाव आज से शुरू हो रहा है।'

यूट्यब के ऐंड्रॉयड टीवी ऐप में कोई बदलाव नहीं

बता दें कि यूट्यूब में यह बदलाव 24 मार्च को शुरु हो गया था लेकिन भारत में इसे रविवार को सबसे पहले XDA डिवेलपर्स ने देखा। यूट्यूब के डेस्कटॉप वर्जन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सभी विडियो को डेस्कटॉप पर 1080 पिक्सल और 4K तक में स्ट्रीम किया जा सकता है। यूट्यब के ऐंड्रॉयड टीवी ऐप में भी विडियो स्ट्रीमिंग क्वालिटी घटाई नहीं गई है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी वीडियो क्वॉलिटी घटाई

भारत में कई दूसरी कंपनियों जैसे नेटफ्लिक्स ने भी विडियो क्वालिटी घटाने का फैसला किया है। नेटफ्लिक्स यूजर्स अभी भी अपने सब्सक्रिप्शन के हिसाब से एचडी या यूएचडी में विडियो देख सकते हैं लेकिन क्वालिटी ओरिजिनल की तुलना में पहले से घटी है। फेसबुक ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान अपनी सर्विसेज में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी है और फेसबुक व इंस्टाग्राम पर विडियो क्वालिटी घटा दी है।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here