YES BANK 5 GOOD NEWS: 1. किसी भी ATM से पैसा निकाल सकते हैं, 2. इमरजेंसी में विशेष सुविधा...
       
        Loading...    
   

YES BANK 5 GOOD NEWS: 1. किसी भी ATM से पैसा निकाल सकते हैं, 2. इमरजेंसी में विशेष सुविधा...

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा यस बैंक के खाताधारकों पर लगाई गई पाबंदी आन धीरे-धीरे कम होती जा रही हैं। अब यस बैंक के खाता धारक किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे विड्रोल कर सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि सोमवार के दिन एक और गुड न्यूज़ सामने आएगी।

दरअसल जैसे गुरुवार की देर शाम RBI ने YES BANK को अपने कब्जे में लिया और बैंक से निकासी की सीमा 50 हजार रुपये तय कर दी, देशभर में एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग गईं। लोगों को नोटबंदी की यादें ताजा हो गईं। कुछ खाताधारक गुस्से में थे तो कुछ फूट-फूटकर कैमरे के सामने रोते देखे गए। 

लेकिन इन सबके बीच शुक्रवार को खुद वित्त मंत्री निर्मला सामने आईं और खाताधारकों को भरोसा दिया। उसके बाद शनिवार को SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बड़ा ऐलान किया, उन्होंने कहा कि YES बैंक को डूबने नहीं दिया जाएगा, उसमें 49 फीसदी तक SBI निवेश करेगा। जिसके बाद कुछ ऐसी खबरें आई हैं, जिससे येस बैंक के खाताधारक और निवेशक राहत की सांस लेंगे। 

1. अब किसी भी ATM से निकालें YES बैंक के पैसे

RBI के ऐलान के बाद से ही येस बैंक के ATM के बाहर भीड़ उमड़ पड़ी लेकिन दो दिन की परेशानी के बाद शनिवार देर रात को राहत की खबर आई। अब YES बैंक के खाताधारक किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। यानी अब यस बैंक के एटीएम कार्ड धारक दूसरे बैंकों के एटीएम से भी पैसे निकाल सकेंगे। बता दें, गुरुवार देर शाम YES BANK ने यह सुविधा वापस ले ली थी। 

2. येस बैंक को बचाने और ग्राहकों का भरोसा कायम रखने के लिए RBI बड़ा कदम उठा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक YES BANK को RBI अर्जेंट फाइनेंशियल सपोर्ट के तौर पर 8 से 10 हजार करोड़ रुपये दे सकता है। सूत्रों के मुताबिक YES BANK में नकदी का संकट दूर करने के RBI सेक्शन 17 के तहत यह रकम कर्ज के रूप में दे सकता है। इस रकम पर ब्याज मौजूदा दर से कम वसूला जा सकता है, जिससे बैंक पर भार कम पड़े। 

3. SBI करेगा YES बैंक में निवेश

शनिवार को देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने YES BANK को लेकर अपना एक्शन प्लान पब्लिक किया। बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यस बैंक के डिपॉजिटर्स को ये भरोसा दिलाया कि उनका पैसा सुरक्षित है। SBI यस बैंक में बतौर निवेशक शामिल होगा और दूसरों को भी शामिल करेगा। YES BANK में SBI 2450 करोड़ से 10,000 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगा। SBI अपना एक्शन प्लान सोमवार को RBI को सौंपेगा। 

4. सरकार ने कहा- खाताधारकों के पैसे सुरक्षित

सबसे पहले सरकार ने खाताधारकों को भरोसा दिया कि किसी का एक रुपया नहीं डूबेगा, बस कुछ दिन की बात है फिर स्थिति सामान्य हो जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद सामने आकर पूरा प्लान लोगों के सामने रखा और ये भरोसा दिया कि लोगों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। मोरेटोरियम पीरियड यानी 3 अप्रैल तक मामला सुलझा लिया जाएगा। प्लान के मुताबिक यस बैंक का पुनर्गठन किया जाएगा। 

5. इमरजेंसी में 5 लाख तक निकासी की छूट

येस बैंक के खाताधारक 3 अप्रैल तक बैंक से महीनेभर में 50 हजार रुपये की निकासी कर पाएंगे लेकिन RBI ने स्वास्थ्य, विवाह और किसी इमरजेंसी में निकासी की सीमा 5 लाख रुपये तक निर्धारित की है। निर्मला सीतारमण के मुताबिक अगर किसी के घर में शादी या कोई बड़ा खर्चा है तो इन सबके लिए कानूनी प्रावधान हैं। रिजर्व बैंक के नियुक्त अधिकारी उनको जरूरी खर्च के लिए जो पैसा देना है वो देंगे। 

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की येस बैंक पर पाबंदी की कार्रवाई के बाद ग्राहकों में बेचैनी बढ़ गई है। हालांकि, सरकार की ओर से बार-बार खाताधारकों को पैसे सुरक्षित रहने का भरोसा दिलाया जा रहा है। इस बीच, येस बैंक के लिए आरबीआई ने री-स्‍ट्रक्‍चरिंग प्‍लान का ऐलान किया है। ये प्‍लान एक महीने के भीतर ही लाया जाएगा। इस प्‍लान को सुझाव के लिए एसबीआई और येस बैंक को भेज दिया गया है।