₹250 वाला मोबाइल रिचार्ज प्लान ₹1250 का हो जाएगा, तैयारियां शुरू | NEW RECHARGE PLAN PRICE
       
        Loading...    
   

₹250 वाला मोबाइल रिचार्ज प्लान ₹1250 का हो जाएगा, तैयारियां शुरू | NEW RECHARGE PLAN PRICE

आपके मोबाइल का रिचार्ज प्लान बहुत महंगा होने वाला है। vodafone-idea चाहता है कि ₹250 मासिक वाला प्लान ₹1750 का कर दिया जाए जबकि रिलायंस जिओ का कहना है कि इसे ₹1250 का करना चाहिए। सभी कंपनियां ट्राई को अपने अपने सुझाव दे रही हैं। रिलायंस का कहना है कि भारत के ग्राहक तेजी से बढ़ने वाली महंगाई को सहन नहीं करते लेकिन यदि से धीरे-धीरे बढ़ाएं तो किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। इसलिए जैसे रसोई गैस के दाम धीरे-धीरे बढ़ाए जा रहे हैं वैसे ही मोबाइल डाटा के दाम धीरे-धीरे बढ़ाए जाएं। कुल मिलाकर इतना तो तय है कि आने वाले दिनों में ₹250 वाला प्लान ₹700 या इसके आसपास होगा।

टेलीकॉम रेग्यूलेटर बॉडी TRAI दरअसल एक फ्लोर प्राइसिंग लाने की तैयार कर रही है। Reliance Jio ने TRAI को फ्लोर प्राइस बढ़ाने की सजेशन दिया है। इस कंपनी ने कहा है कि शुरुआत में डेटा के लिए 15 रुपये प्रति जीबी फिक्स करना चाहिए।Reliance Jio ने TRAI को ये भी सलाह दी है कि कुछ समय यानी 6 से 9 महीने के बाद इसे बढ़ाकर 20 रुपये प्रति जीबी भी किया जा सकता है। ET Telecom की एक रिपोर्ट में ये बातें सूत्रों के हवाले से कहीं गई हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस Jio ने कहा है कि भारतीय कस्टमर्स प्राइस सेंसिटिव है। फ्लोर प्लान बढ़ाने के लिए जरूरत है कि इसे एक बार में न किया जाए और कुछ समय के अंतराल पर फ्लोर प्लान में बढ़ोतरी की जाए। जैसा हमने बताया टेलीकॉम कंपनियों को सरकार को हजारों करोड़ रुपये देने हैं और इस वजह से वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां सर्वाइवल के लिए जूझ रही हैं। TRAI एक कंस्लटेशन पेपर पर काम कर रही है ताकि इन्हें रिवाइव किया जा सके। फ्लोर प्राइसिंग के तहत डेटा के लिए एक बेस प्राइस फिक्स की जाएगी।

Vodafone-idea चाहती है ₹250 वाला प्लान 1750 रुपए में दिया जाए

हाल ही में वोडफोन आइडिया ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम को लेटर लिखा है। कंपनी ने कहा है कि 1 जीबी डेटा का मिनिमम प्राइस 35 रुपये कर देनी चाहिए। मौजूदा समय में आप 1 GB डेटा के लिए लगभग 4 से 5 रुपये देते हैं। अब वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो दोनों ही कंपनी इस फ्लोर प्राइसिंग के तहत डेटा की कीमतों में इजाफा करने की सिफारिश कर रही हैं तो जाहिर है आने वाले समय में कुछ फैसला लिया जाएगा।

अगर TRAI इन दोनों कंपनियों की सिफारिश पर कोई बीचा का रास्ता निकालती है तो इस केस में भी डेटा की कीमतें बढ़ेंगी। डेटा प्राइस बढ़ने का मतलब सीधे तौर पर आपके मोबाइल रिचार्ज प्लान पर होगा और ये पहले से ज्यादा महंगे हो जाएंगे। फिलहाल ये साफ नहीं है कि इसे कब से लाया जाएगा लेकिन टेलीकॉम इंडस्ट्री को इस वक्त जो हालत उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि मोबाइल डेटा यूज करना अब जल्द ही और भी महंगा हो सकता है। क्योंकि अगर कंपनी ऐसा करती है तो धीरे धीरे सभी कंपनियां करेंगी। भारत में इस वक्त कम ही टेलीकॉम प्लेयर बचे हैं इसलिए आपके पास ऑप्शन्स भी कम होंगे।