TikTok का Skull Breaker challenge जानलेवा है, अपने बच्चों को समझाएं
       
        Loading...    
   

TikTok का Skull Breaker challenge जानलेवा है, अपने बच्चों को समझाएं

ब्लू वेल चैलेंज, मोमो चैलेंज और लिप ग्लू चैलेंज के कारण हुई अनहोनियों की कहानी आप भूले नहीं होंगे। एक बार फिर कुछ ऐसा ही हो रहा है एक नया चैलेंज दुनिया भर में सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। यह चैलेंज टिक टॉक की तरफ से आया है। इसका नाम है 'ट्रिपिंग जंप या स्कलब्रेकर चैलेंज।' यह चैलेंज जानलेवा हो सकता है। इससे पहले कि कोई अनहोनी हो जाए कृपया अपने बच्चों को समझाएं। 

इस चैलेंज में फ्रैक्चर की बहुत अधिक संभावना है: डॉक्टर

यह चैलेंज बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है जिस वजह से पैरंट्स के लिए भी यह चैलेंज एक बड़ा सिरदर्द बन सकता है। डॉक्टरों की मानें तो इस चैलेंज को स्वीकार करने वाले बच्चे के शरीर की हर एक हड्डी के जोड़ में फ्रैक्चर आ सकता है। लिहाजा पैरंट्स के साथ-साथ स्कूल में टीचर्स को भी अलर्ट रहने की जरूरत है ताकि बच्चों को इस चैलेंज को करने से रोका जा सके।

क्या है ये स्कलब्रेकर चैलेंज और इसमें क्या होता है?

इस स्कलब्रेकर चैलेंज की बात करें तो इस चैलेंज में 3 लोग साइड बाइ साइड खड़े होते हैं। बीच में खड़े रहने वाला शख्स जोड़ से उछलता है और दोनों तरफ साइड में खड़े लोग जंप लगाने वाले व्यक्ति को पैर में किक मारते हैं। इस किक की वजह से जंप करने वाला व्यक्ति जमीन पर बहुत जोर से गिर जाता है। सोशल मीडिया पर इस चैलेंज का जो वीडियो वायरल हो रहा उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि बीच वाला शख्स जो जंप करता है उसे पता ही नहीं होता कि उसके साथ क्या होने वाला है। वहीं, कुछ विडियोज में जंप करने वाला व्यक्ति साइड में खड़े लोगों की किक से बचने की कोशिश करता है। इन सबके बीच जब वह जमीन पर गिरता है तो उसे अच्छी खासी चोट लग सकती है।

ब्लू व्हेल चैलेंज में कई मासूमों की जान गई थी

एक नया चैलेंज इस समय लोगों में काफी फैला हुआ है, जो कि ब्लू व्हेल की तरह ही खतरनाक है जिसने पिछले साल कई मासूम तरुणों की जान ले ली थी। इस नए गेम को मोमो चैलेंज के नाम से जाना जाता है जो मानसिक तोर पर कमज़ोर लोगों लोगों को निशाना बनाता है।

सिर, गर्दन, हिप और ऐंकल में गंभीर चोट लगने का खतरा

इस चैलेंज की शुरुआत स्पेन से हुई थी और अब यह दुनियाभर में वायरल हो रहा है। इस चैलेंज की वजह से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं। दिल्ली स्थित Vimhans हॉस्पिटल में ऑर्थोपीडिक्स डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ राजीव शर्मा कहते हैं, 'जो व्यक्ति जंप कर रहा है जब उसे किक मारी जाती है तो वह सीधा हिप और सिर के बल जमीन पर गिरता है जिससे उस व्यक्ति के सिर और गर्दन में गंभीर चोट लगने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इसके अलावा चूंकि जंप करने वाला शख्स हिप के बल जमीन पर गिरता है इसलिए हिप के साथ-साथ घुटना, टखना और शरीर के कई दूसरे हड्डी के जॉइंट में भी फ्रैक्चर होने का खतरा रहता है। साथ ही साथ लिगामेंट्स के फटने का भी रिस्क काफी ज्यादा है।'

अनहोनी रोकने के लिए बच्चों को समझाना बहुत जरूरी है

इस स्कलब्रेकर चैलेंज का विडियो सिर्फ टिकटॉक पर ही नहीं बल्कि वॉट्सऐप समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर वायरल हो रहा है। लिहाजा इससे पहले कि आपके बच्चे भी इस विडियो को देखकर इस तरह का कोई स्टंट ट्राई करने की कोशिश करें, आपको सावधान रहने की जरूरत है। बेहद जरूरी है कि पैरंट्स अपने बच्चों से इस तरह के चैलेंज में होने वाले खतरे और चोट लगने के डर के बारे में बात करें और इन सबको लेकर बच्चों को जागरुक बनाएं। बच्चे इंटरनेट पर क्या देख रहे हैं इस पर भी नजर रखनी जरूरी है।